सोनौली ,नौतनवा बाहुबली क्षेत्र दस में छह निकायों की कमान संभालेंगी महिलाएं

रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगज Tue, 06 Dec 2022
सोनौली नगर पंचायत नर्दल ,नौतनवा नगरपालिक नर्दल उमीदवार ने अगले चुनाव मे जीते थे यहा कोई पार्टी नही जीत पाई थी भारत नेपाल बाडर क्षेत्र सोनौली नौतनवा ,बाहुबली क्षेत्रो मे आता है । उतर और दखीन के बाहुबली नेताओ का शासन चलता रहा है । नौतनवा मे 15 सोनौली मे 10 लोग भाजपा से टिकट माग रहे है । भाजपा के बडे नेताओ की चिन्ता बढ गयी है ।नौतनवा सीट महिला ,सोनौली समान होने के बाद कई नेता लखनऊ पहुच गये है । अब देखना है भाजपा से किसको टिकट मिलता है । सपा ,बहुजन ,काग्रेस ,आप , के नेताओ मे भी चर्चा होने लगी है ।

जिले के 10 नगर निकायों के चुनाव के लिए अध्यक्ष पद के आरक्षण की घोषणा सोमवार को कर दी गई। नगर विकास विभाग की तरफ से घोषित आरक्षण सूची के मुताबिक, इस बार जिले के छह निकायों की कमान महिलाओं के हाथ में होगी। दो सीट अन्य पिछड़ा वर्ग व एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। एक सीट अनारक्षित है।
आरक्षण पर यदि किसी को आपत्ति है तो वह एक सप्ताह के अंदर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिले में कुल 11 नगर निकाय हैं। तीन नगर पालिकाओं में सिसवा नगर पालिका में चुनाव संबंधी मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

महराजगंज नगर पालिका अध्यक्ष की सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है। नौतनवां सीट महिला के लिए आरक्षित है। आठ नगर पंचायतों में पनियरा, बृजमनगंज, निचलौल, परतावल और घुघली की सीट महिला के लिए आरक्षित है। चौक बाजार व आनंदनगर नगर पंचायत की सीट अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। नगर पंचायत सोनौली की सीट अनारक्षित है। इस पर हर वर्ग के प्रत्याशी चुनाव लड़ सकते हैं।
आरक्षण की सूची जारी होते ही उतरे कई के चेहरे
जिले की दो नगर पालिकाओं व आठ नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की घोषणा के बाद कई लोगों के चेहरे उतर गए। वहीं, कई के चेहरे पर चमक आ गई। महराजगंज नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए कई लोग अपनी उम्मीदवारी तय मान रहे थे, मगर जब सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण हो गई तो ऐसे लोगों को झटका लगा। अनुसूचित जाति की सीट आने का ख्वाब देख रहे प्रत्याशियों के चेहरे की रौनक बढ़ गई। इसी प्रकार, निचलौल व घुघली में भी अध्यक्ष पद के कुछ दावेदारों की ओर से किए जा रहे दावे धरे रह गए। आनंदनगर व सोनौली सीट के आरक्षण से अधिकांश लोगों में खुशी देखी गई। नवगठित निकायों में पनियरा, परतावल व बृजमनगंज में चुनाव की तैयारी में जुटे दावेदारों को अब महिलाओं के सहारे अपनी नैया पार लगाने की पहल करनी होगी।
जिले की दो नगर पालिका और आठ नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद का आरक्षण जारी कर दिया गया है। यदि किसी को आपत्ति है, तो वह 12 दिसंबर की शाम छह बजे तक लिखित शिकायत नगर विकास विभाग में कर सकता है।

  • डॉ. पंकज कुमार वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *