spot_img
spot_img
Homeकारोबारमहराजगंज शहर से ठूठीबारी तक हाईवे निर्माण की प्रक्रिया हुई तेज शहर...

महराजगंज शहर से ठूठीबारी तक हाईवे निर्माण की प्रक्रिया हुई तेज शहर की 800 दुकानें होंगी ध्वस्त

महराजगंज:- महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी मार्ग(एनएच-730 एफ) के फोरलेन बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई है।
महराजगंज शहर ठूठीबारी बार्डर तक सड़क निर्माण के दायरे में आने वालो मकानों को मकान स्वामियों को स्वयं तोड़ने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रचार वाहन के माध्यम से घोषणा कराया जा रहा है। उद्घोष होने के बाद व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। महराजगंज जनपद के कालेज रोड स्थित सैकड़ों दुकानें सड़क चौड़ीकरण के दायरे में आएंगी जिससे व्यापारियों का व्यापार चौपट हो जाएगा और शहर विरान हो जाएगा। मकान तोड़ने के लिए 15 दिन की मोहलत दी गई है। इस बीच स्वयं ही सड़क चौड़ीकरण के हिस्से में आने वाले मकानों को तोड़ना है। मिली जानकारी के अनुसार एनएचआई की ओर से सड़क निर्माण में तेजी की जा रही है। उधर, कारोबारी अपनी जिद पर अड़े हैं, व्यापारी अनुभव पांडे ने कहा कि शहर में ज्यादा चौड़ी सड़क होने से कोई फायदा नहीं होगा। अगर सड़क को चौड़ा अधिक किया गया तो सारी दुकानें टूट जाएंगी, कारोबार चौपट हो जाएगा हम बर्बाद हो जाएंगे। हमारे रोजी-रोटी पर संकट आ जाएगी।
शहर में करीब 800 दुकानें सड़क के दायरे में आएंगी इनको तोड़ा जाएगा। पिछले दिनों शहर के कालेज रोड पर नगर पालिका द्वारा प्रचार करवाया जा रहा था कि सड़क चौड़ीकरण के दायरे में आने मकानों को मकान मालिक स्वयं तोड़ ले नहीं तो समय बिताने के बाद प्रशासन खुद तोड़वाएगी। सड़क में पड़ने वाली जमीन का अधिग्रहण और मुआवजे की रकम प्रक्रिया भी लगभग-लगभग पूरी की जा चुकी है। शहर से ठूठीबारी फोरलेन सड़क निर्माण में 809.25 करोड़ जारी किया गया है जिसकी लंबाई 40.390 किलोमीटर लंबी बनेगी।
महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी मार्ग कुल 32 मीटर चौड़ा बनेगा। इसमें बीच सड़क से दोनों साइड में 16-16 मीटर जमीन ली जाएंगी। इसमें फोरलेन सड़क की चौड़ाई बीच सड़क से दोनों ओर आबादी में 12-12 मीटर और आबादी के बाहर 10-10 मीटर बनाया जाएगा। 12 मीटर और 10 मीटर के बाद नाली और सर्विस रोड बनेगा।

सभी जरुरी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही है। सड़क चौड़ीकरण के दौरान किसी को परेशानी ना हो इसका विषेश ध्यान रखा जा रहा है। लोगों को 15 दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है मकान मालिक स्वयं अतिक्रमण हटा लें। आने वाले दिनों में तेजी से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।
प्रभात चौधरी (अधिशासी अभियंता)
एनएचआई

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!