spot_img
spot_img
Homeदेश - विदेशउत्तर कोरिया ने रूस में सेना भेजने की तैयारी की, सियोल और...

उत्तर कोरिया ने रूस में सेना भेजने की तैयारी की, सियोल और नाटो चिंतित



नेपाल-भारत सिमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी का रिपोर्ट
22/10/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – उत्तर कोरिया रूस के साथ सैन्य सहयोग की तैयारी कर रहा है ।

उत्तर कोरिया द्वारा रूस में सेना भेजने की तैयारी के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति इउन सुक-योल और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के प्रमुख मार्क रूट ने चिंता व्यक्त की है।

दक्षिण कोरिया की सुत्राे के अनुसार, नाटो महासचिव मार्क रुटे और युन ने संयुक्त प्रतिक्रिया के साथ प्योंगयांग और मॉस्को के बीच सैन्य सहयोग पर चर्चा करने के लिए फोन पर बातचीत की।

बातचीत में युन ने कहा कि यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई और रूस और उत्तर कोरिया के बीच का मामला एक बार फिर हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अटलांटिक क्षेत्र की सुरक्षा से जुड़ा होने की पुष्टि हो जाएगी ।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यह अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को कमजोर करेगा और कोरियाई प्रायद्वीप और वैश्विक शांति को खतरे में डालेगा।

नाटो और उसके सदस्य देशों के साथ सहयोग में प्रतिक्रिया पाने की उम्मीद व्यक्त करते हुए, युन ने कहा कि दक्षिण कोरिया सक्रिय होगा और प्योंगयांग और मॉस्को के बीच सैन्य सहयोग के खिलाफ कदम-दर-कदम कदम उठाएगा।

वार्ता के दौरान, रूट ने रूस में सेना भेजने के उत्तर कोरिया के फैसले पर “गंभीर चिंता” व्यक्त की और कहा कि यह निर्णय अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नाटो रूस और उत्तर कोरिया के बीच सैन्य सहयोग का जवाब देने के लिए दक्षिण कोरिया को सक्रिय रूप से समर्थन देने के लिए तैयार है, और दक्षिण कोरिया, यूक्रेन और नाटो के बीच रक्षा सहयोग और सुरक्षा वार्ता को मजबूत करने की आशा व्यक्त की।

दोनों पक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग सहित रूस और उत्तर कोरिया के बीच सहयोग के विकास की बारीकी से निगरानी करने और संयुक्त प्रतिक्रिया लेने पर सहमत हुए हैं।

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने युद्ध में रूस की मदद के लिए लगभग 12,000 सैनिक भेजने का फैसला किया है और 1,500 सैनिक रूस के सुदूर पूर्व में भेजे हैं ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!