spot_img
spot_img
Homeप्रदेशगोरखपुर में शुरू हुआ सेना में भर्ती कोचिंग अकादमी, अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट...

गोरखपुर में शुरू हुआ सेना में भर्ती कोचिंग अकादमी, अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट कर्नल की टीम करेगी प्रशिक्षित

गोरखपुर संवाददाता जितेंद्र यादव की रिपोर्ट

एनडीए, सीडीएस समेत सेना के प्रवेश परीक्षाओं का मिलेगा 15 अगस्त से प्रशिक्षण

गोरखपुर। भारतीय सेना में पूर्वांचल के जवानों की प्रवेश परीक्षा में अधिक सफलता को सुनिश्चित करवाने के लिए स्वतंत्रता दिवस के दिन से सिकटौर में पिनाकल डिफेन्स अकादमी स्थापित करने का निर्णय भारतीय सेना से अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट कर्नल केएम राय की टीम ने लिया है।

श्री राप ने बताया कि इस अकादमी को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय सेना में पूर्वाचल से अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाना तथा सेना में अधिकारियों की संख्या में पूर्वांचल के पुठकों की भागीदारी बढ़ाना भी है। यह अकाद‌मी सेना के लिए ऐसे पढ़े-लिखे युवाओं को प्रोत्साहित व तैयार करेगी जो गरीब व ग्रामीण परिवेश से आते हैं और थोड़े सी कमियों के कारण भर्ती नहीं हो पाते हैं। इस अकादमी में बच्चे की योग्यता के अनुसार सिपाही से लेकर एसएसबी तक की कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। साथ ही दूरदराज व दुर्गम क्षेत्रों के बच्चों को भर्ती के लिए तैयार कर सेना में उनका प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाएगा। कोचिंग प्रशिक्षित अवकाश प्राप्त सैन्य अधिकारितें करा दी जाएगी।

अवकाश प्राप्त लेण्टिनंट कर्नल श्री राय ने बताया कि अवकाश ग्रहण के बाद देश सेवा के लिये कुछ कर गुजरने की चाह थी। उसके बाद कई पुठक युवतियों को सेना में भर्ती के लिये मार्गदर्शन देना शौक बन गया। उस दौरान अनेक लोगों का सेना में चयन होने से बेहद आत्मसतुष्टि मिली। सैन्य कोचिंग सेंटर पिनाकल से फिजिकल फिट अभ्यर्थी भारतीय सेना के लिए बेहतरीन लेपारी कर सकते है। फिजिकल ट्रेनिंग सेंटर सिकटौर में जुनूनी अभ्यर्थी सैन्य प्रवेश की तैयारी करेंगे। तारामंडल के आगे सिकटौर चौराहे के पास संचालित ट्रेनिंग सेंटर में फिजिकल, मेडिकल व लिखित परीक्षा की सफल तैयारी की पूरी व्यवस्था की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए कम से कम खर्च पर आवासीय सुविधा मिल रहा है। कुशल फिजिकल ट्रेनर के दिशा निर्देशन में तैयारी की व्यवस्था है। एनडीए और सीडीएस के साथ- साथ यहां आर्मी जीडी, क्लर्क, एसएससी जीडी, सीआरपीएफ, बीएसएफ आईटीबीपी, एसएसबी, एआर, आरपीएफ, राज्य पुलिस व इंग्लिश स्पीकिंग आदि की तैयारी की अच्छी व्यवस्था की गई है। संस्था का मुख्य उद्देश्य नौजवानों को देश सेवा में समर्पित करना है।

क्राइम मुखबिर न्यूज
अपराध की तह तक!

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!