spot_img
spot_img
Homeदेश - विदेशयूएई में एमनेस्टी से अवैध रूप से रह रहे नेपालियों को हो...

यूएई में एमनेस्टी से अवैध रूप से रह रहे नेपालियों को हो सकता है फायदा

भारत- नेपाल  सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिपोर्ट

काठमाण्डौ,नेपाल। यूएई सरकार ने दो महीने का वीज़ा माफी कार्यक्रम शुरू किया है। यूएई द्वारा शुरू की गई ‘एमनेस्टी 2024’ से वहां अवैध रूप से रह रहे नेपालियों को फायदा मिल सकेगा।

एक सितंबर से लागू हुआ यह कार्यक्रम 30 अक्टूबर तक चलेगा। यूएई ने वीजा अवधि के बाद अवैध रूप से रह रहे विदेशी श्रमिकों और पर्यटकों (रन-वे/ओवरस्टे) को घर लौटने की अनुमति देने के लिए माफी की घोषणा की है।

जिन लोगों ने वीजा मिलने के बाद भी यूएई के आव्रजन नियमों का उल्लंघन किया है, उन्हें भी माफी मिलेगी।

उन्हें अपनी आवासीय स्थिति को नियमित करने और बिना सजा के अपने देश लौटने का अवसर दिया गया है।

कार्यक्रम का उद्देश्य उनकी समस्याओं को कानूनी और सुरक्षित रूप से हल करने में मदद करना और संभावित जुर्माने या जेल के समय से बचना है।

माफी से उन लोगों के लिए अपनी ‘स्थिति’ बदलना और वहां रहना या जुर्माना भरना और अपने देश लौटना आसान हो जाएगा।

यूएई में रहने के लिए ‘जॉब ऑफर लेटर’ की आवश्यकता होगी।
जो बच्चे अपने वीज़ा की समाप्ति के बाद अवैध रूप से रह रहे हैं, जो अपने विज़िट वीज़ा की वैधता से अधिक समय तक रुके हैं और जो संयुक्त अरब अमीराट में अपने माता-पिता के निवास के लिए आवेदन किए बिना पैदा हुए हैं, उन्हें यह सुविधा मिलेगी।

इसके अलावा जो लोग अपने नियोक्ता से भाग गए हैं उन्हें भी माफी मिलेगी। यूएई में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले व्यक्ति इस छूट के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

संघीय प्राधिकरण के पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा प्रमुख मेजर जनरल सुहैल सईद अल खैली ने कहा, “इस पहल से देश में मानवाधिकार की स्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी।”उनका तर्क है कि यूएई में रहने वाले लोगों को उनके अधिकार मिलेंगे, वे सुरक्षित रूप से देश छोड़ देंगे या काम करेंगे, और अपनी स्थिति बदल लेंगे और सभ्य तरीके से यूएई में रहेंगे।

माफी के लिए, आपको उन अमीराट के आव्रजन कार्यालय से संपर्क करना होगा जहां आपके पास संयुक्त अरब अमीराट का वीजा है।

अबू धाबी और दुबई वीजा के मामले में, वे अन्य अमीराट के मामले में निर्दिष्ट कार्यालयों में आईसीपी सेवा केंद्रों पर आवेदन कर सकते हैं।
ऐसे सेवा केंद्र माफी अवधि के दौरान प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगे।

यूएई सरकार ने कहा है कि जो लोग एग्जिट पास लेकर देश छोड़ देंगे, उन्हें प्रतिबंधित सूची में नहीं रखा जाएगा, ताकि वे भविष्य में यूएई लौटने के पात्र न हों।

यह भी प्रावधान है कि वीज़ा स्थिति बदलने या निकास परमिट प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
देश में अवैध रूप से रहने पर पिछला जुर्माना भी माफ कर दिया जाएगा।

देश लौटने वालों को सरकार 14 दिन का समय देगी. यदि आप उस अवधि के दौरान देश नहीं छोड़ते हैं, तो पुराने नियमों के अनुसार सभी जुर्माने फिर से वसूले जाएंगे।

संयुक्त अरब अमीराट में नेपाली दूतावास ने उन लोगों को मुफ्त एकतरफ़ा यात्रा परमिट देने की व्यवस्था की है जो पासपोर्ट नहीं होने पर माफी प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं। ऐसे में नेपाल लौटने पर आपको हवाई टिकट खुद खरीदना होगा।

क्राइम मुखबिर न्यूज
अपराध की तह तक !

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!