spot_img
spot_img
Homeदेश - विदेशलेबनान और इज़राइल में नेपालियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने का विदेश...

लेबनान और इज़राइल में नेपालियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने का विदेश मंत्री का निर्देश

भारत- नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिपोर्ट
06/10/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा ने इजरायल और लेबनान में नेपालियों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद वहां के नेपाली दूतावासों को ‘अपडेट’ रहने का निर्देश दिया है।

रविवार को उन्होंने मंत्रालय से उन देशों में मौजूद नेपाली राजदूतों के साथ वर्चुअल मीटिंग की और इजराइल और लेबनान के ताजा हालात की जानकारी ली ।

उस बैठक में मंत्री राणा ने उनके संपर्क में रहने और आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया क्योंकि नेपाल में विशेषकर लेबनान में रहने वाले नेपालियों की स्थिति को लेकर चिंता बढ़ रही है।

मंत्री राणा ने कहा, ‘वहां जितने भी नेपालवासी हैं, उनसे किसी भी तरह से संपर्क करने का प्रयास करें, अगर किसी को तुरंत घर लौटने में मदद चाहिए तो उसके लिए समन्वय करें और अगर ऐसी स्थिति हो कि नेपाली नागरिकों को बचाकर घर लाना पड़े. फिर उसके लिए आवश्यक होमवर्क करें।’

मंत्री राणा ने संबंधित देशों के दूतावासों को नोटिस जारी करने और संपर्क व्यक्तियों को नियुक्त करने और मुसीबत में फंसे नेपालियों को आवश्यक सहायता और समन्वय प्रदान करने के लिए आवश्यक सहायता डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया।

मिस्र में नेपाल के राजदूत सुशील लमसाल ने लेबनान के ताजा हालात की जानकारी देते हुए कहा कि जो नेपालवासी वहां हैं उन्हें अब ऐसी कोई समस्या नहीं है।

अनुमान है कि वर्तमान में लगभग 1,200 नेपाली हैं और उनमें से अधिकांश घरेलू काम कर रहे हैं, उन्होंने कहा, दूतावास द्वारा जारी सूचना के आधार पर, केवल तीन लोगों से संपर्क किया गया है और वे भी बेरूत में सुरक्षित हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल किसी भी नेपाली ने यह नहीं बताया है कि उन्हें कोई समस्या है, लेकिन नेपाल में उनके रिश्तेदार ज्यादा चिंतित हैं।

इजराइल में कार्यवाहक नेपाली राजदूत कुमार श्रेष्ठ ने कहा कि इजराइल में स्थिति सामान्य है और करीब 4,500 नेपाली सुरक्षित हैं।

उस मौके पर पाकिस्तान में नेपाली राजदूत तापस अधिकारी ने ईरान के ताजा हालात की जानकारी दी।

क्राइम मुखबिर न्यूज
अपराध की तह तक !

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!