spot_img
spot_img
Homeदेश - विदेशविपिन जोशी की रिहाई हेतु विश्व समुदाय का ध्यान

विपिन जोशी की रिहाई हेतु विश्व समुदाय का ध्यान



नेपाल से जीत बहादुर चौधरी का रिपोर्ट
24/09/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – विदेश मंत्री डाॅ. आरजू राणा देउबा ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से नेपाली युवक विपिन जोशी की सुरक्षित रिहाई के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया है ।

सोमवार को न्यूयॉर्क में गुटनिरपेक्ष राष्ट्र संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ. राणा ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जोशी की रिहाई के लिए पहल करने का अनुरोध किया ।

उन्होंने कहा कि नेपाल विपीन जोशी के स्वागत का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और उन्होंने इसके लिए विश्व समुदाय से मदद का अनुरोध किया है.

पिछले अक्टूबर में इजराइल में हमास समूह के आतंकवादी हमले में 10 नेपालियों की मौत हो गई थी. उस हमले के बाद हमास ने जोशी का अपहरण कर लिया था. इस हिंसक हमले में कई अन्य लोग भी मारे गये ।

उस बैठक में मंत्री डॉ. राणा ने कहा कि नेपाल सरकार ने हमले की निंदा की है और जोशी की सुरक्षित रिहाई की मांग कर रही है ।
भाषण के दौरान मंत्री डॉ. राणा ने यह भी कहा कि विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सामूहिक पहल की जरूरत है ।

उन्होंने कहा कि चूंकि दुनिया के कई हिस्सों में अलग-अलग नामों और बहानों से युद्ध, विद्रोह और हिंसा की घटनाएं अभी भी जारी हैं, इसलिए दुनिया को जानलेवा हिंसा को खत्म करने और शांति स्थापित करने के लिए सामूहिक कार्रवाई करनी चाहिए।

“मुझे लगता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के कई हिस्सों में संघर्ष बढ़ गए हैं।

उन्होंने कहा, ”इसलिए, हम इतिहास में एक बहुत ही जटिल क्षण में खड़े हैं और हमें नागरिकों को सशस्त्र संघर्षों से बचाने के लिए उच्च प्राथमिकता के साथ काम करना होगा।”

मंत्री डॉ. राणा ने यह भी कहा कि अब भी दुनिया के देश इस तरह के चल रहे झगड़ों को रोकने, युद्ध से पैदा हुई समस्याओं का समाधान ढूंढने और नागरिकों के बीच शांति और स्वतंत्रता कायम रखने में विफल रहे हैं ।

हम जिनेवा कन्वेंशन के 75वें वर्ष में हैं, लेकिन फिर भी हम नागरिकों की सुरक्षा के लिए उस कन्वेंशन द्वारा अपनाए गए सिद्धांतों को नजरअंदाज कर रहे हैं, या उसकी गलत व्याख्या करने की कोशिश भी कर रहे हैं।

यह स्थिति जल्द खत्म होनी चाहिए और हम सभी को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के साथ आगे बढ़ना चाहिए,” उन्होंने अपने संबोधन में कहा।

विदेश मंत्री डॉ. राणा ने कहा कि गाजा में नागरिकों की मौत की संख्या और रूस-यूक्रेन युद्ध में नागरिकों की पीड़ा एक समान है, यह सुनना और देखना बहुत हृदय विदारक है, उन्होंने हिंसा के ऐसे कृत्यों को तुरंत रोकने और समाधान खोजने का आग्रह किया।

समस्या का शांतिपूर्ण समाधान. उन्होंने कहा कि सभी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ऐसे कृत्यों से किसी को जज नहीं किया जा सकता ।

उन्होंने कहा, “नेपाल गाजा में नागरिकों, पत्रकारों, संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सभी नागरिकों की हत्या, बुनियादी ढांचे पर हमलों की निंदा करता है।”

मंत्री राणा ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इज़राइल और फिलिस्तीन, रूस, यूक्रेन या ऐसे अन्य संघर्षों के रचनात्मक समाधान खोजने और हिंसा को समाप्त करने के लिए दबाव डालने का भी अनुरोध किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!