spot_img
spot_img
Homeदेश - विदेशअखंड सौभाग्य के लिए आज सुहागिन महिलाएं रखेंगी करवा चौथ का व्रत,...

अखंड सौभाग्य के लिए आज सुहागिन महिलाएं रखेंगी करवा चौथ का व्रत, जानें पूजा मुहूर्त से लेकर चांद निकलने का समय

रतन गुप्ता उप संपादक

20/10/2024

आज करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है। करवा चौथ में चंद्रमा की पूजा बेहद ही जरूरी होती है। तो यहां जानिए करवा चौथ पूजा मुहूर्त और चांद निकलने का सही समय के बारे में।
आज सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रख रही हैं। आज सभी विवाहित महिलाएं चंद्रोदय तक बिना अन्न और जल के उपवास रखेंगी। रात में चंद्रमा के दर्शन और अर्घ्य देने के बाद ही करवा चौथ का व्रत खोला जा सकता है। करवा चौथ के दिन भगवान शिव, मां पार्वती और गणेश-कार्तिक जी के साथ करवा माता और चंद्रमा की पूजा विशेष महत्व है। आज के दिन निर्जला व्रत करने से पति की आयु लंबी होती है और वैवाहिक जीवन में भी खुशहाली, मधुरता बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं कि आज करवा चौथ का चांद कब निकलेगा और पूजा के लिए क्या शुभ मुहूर्त है।

करवा चौथ पूजा मुहूर्त और चांद निकलने का समय
करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दौरान किया जाता है। इस साल चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से हो चुका है। चतुर्थी तिथि का समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा। करवा चौथ पूजा के लिए मुहूर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगा। करवा चौथ व्रत का समय सुबह 6 बजकर 25 मिनट से शाम 7 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। वहीं करवा चौथ के दिन शाम 7 बजकर 54 मिनट पर चांद दिखाई देगा।

करवा चौथ के दिन ये काम करना है जरूरी
करवा चौथ के दिन सोलह श्रृंगार जरूर करें। इसके बाद ही पूजा करें।
करवा माता को सुहाग की चीजें, धूप-दीप, फूल और भोग अर्पित करें।
करवा चौथ के दिन पूजा के बाद करवा चौथ की कथा जरूर सुनें।
करवा चौथ के दिन चंद्रमा दर्शन के बाद अर्घ्य जरूर दें।
करवा चौथ के चांद को छलनी से ही देखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!