डीएम की अध्यक्षता में वर्ष 2023-24 में धान क्रय हेतु समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

संवाददाता सिंदुरिया अमरेन्द्र गिरी की विशेष रिपोर्ट –

महराजगंज – जिलाधिकारी की अध्यक्षता व एडीएम पंकज वर्मा के दिशानिर्देश में जनपद में किसानों से धान खरीद से सम्बन्धित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुयी।

बैठक में बताया गया कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में जनपद में आगामी 01 नवम्बर 2023 से धान की खरीद प्रारम्भ की जायेगी। जिसके क्रय में क्रय केंद्र भी निर्धारित किया जा चुका है। इस वर्ष धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य रु0-2183.00 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
बैठक में धान खरीद किये जाने हेतु की गयी तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों सहित समस्त एजेंसियों को जिला प्रबंधक को निर्देशित किया किय केन्द्रों पर धान खरीद से सम्बन्धित समस्त सुविधायें/व्यवस्थायें पूर्ण कराते हुये क्रय केन्द्र प्रभारियों (सुबह 09 बजे से सायं 05 बजे तक) की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। प्रत्येक धान क्रय केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से बाटमाप विभाग से सत्यापित कांटे, नमी मापक यंत्र, कांटा, छलना तथा डोरियों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। धान खरीद से पहले सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को ठीक कर लिया जाये। किसानों का पंजीकरण एवं सत्यापन करा लिया जाये।
अपर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी क्रय केन्द्रों पर आवश्यक रजिस्टर बना लिया जाये। इसमें रिजेक्शन रजिस्टर को भी मेंटेन किया जाये और किसी भी किसान का धान खरीद न किये जाने की स्थिति में रिजेक्शन रजिस्टर पर कारण का भी उल्लेख किया जाये।
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि खरीद प्रारम्भ होने से पहले प्रत्येक दशा में कण्ट्रोल रूम की स्थापना कर ड्यूटी शेड्यूल बना लिया जाये। क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के उपरान्त भण्डारण की व्यवस्था एवं क्षमता की भी जांच कर ली जाये। धान खरीद के उपरान्त भुगतान से सम्बन्धित किसानों का डाटा फीडिंग समय से करा दिया जाये, जिससे भुगतान में अनावश्यक विलम्ब न हो।
इस समीक्षा बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी विवेक सिह, एआर कोआपरेटिव सुनिल गुप्ता, पी.सी.एफ., मण्डी परिषद, एफ.सी.आई,यूपीएसएस के जिला प्रबंधक रजत अग्रवाल,पीसीयू के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *