खिचड़ी मेला सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए अधिकारियों के साथ एड़ीजी जोन ने की ब्रीफिंग

गोरखनाथ मंदिर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर फोर्स, CCTV कैमरे से हो रही निगरानी

गोरखपुर। खिचड़ी मेला में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए एडीजी जोन ने पुलिस लाइन में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये पूरे मेला परिसर में लगाए गए पुलिस जवानों की निगरानी के लिए जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं उनके देखरेख में सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए अधिकारी व कर्मचारी अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपनी अपनी ड्यूटी पॉइंट पर तैनात रहेंगे। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले के दौरान सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंदिर परिसर में आने व जाने वाले रास्तों के साथ ही 33 जगहों पर सीसी कैमरे लगे हैं। 1425 सिपाहियों के अलावा एटीएस कमांडो व पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। मंदिर में एक अस्थायी थाना और सात पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर को चार सुपर जोन व 10 जोन व 25 सेक्टर में बांटा गया है। सुरक्षा-व्यवस्था को परखने के लिए आज रिहर्सल होगा।
मेला परिसर में अस्थायी थाना व सात चौकियां स्थापित कर प्रभारी की नियुक्ति कर दी गई है। परिसर में सात वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था होगी। मुख्य गेट के सामने पंजाब नेशनल बैंक के ऊपर, पुलिस सुरक्षा चौकी के बगल में पीसीओ के ऊपर, उत्तरी गेट पर सवेरा मिष्ठान के ऊपर, साधना भवन के ऊपर, विष्णु मंदिर के समीप, पुराना काली मंदिर के समीप और मेला परिक्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
आने- जाने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से सभी सीसी कैमरों की मॉनिटरिंग होती रहेगी। मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ फ्लड पीएसी तैनात है।खिचड़ी मेला सुरक्षा में लगी फोर्स पीएसी : 3 कंपनी एटीएस : 01 टीम (28 कमांडो) एएसपी : 06 फायर टेंडर : 04 सीओ : 20 निरीक्षक : 75 उप निरीक्षक : 400 महिला उपनिरीक्षक : 24 सिपाही : 1427 महिला सिपाही : 450 यातायात पुलिस : 385 इन स्थानों पर खुली पुलिस चौकियां दक्षिणी गेट पर गांधी आश्रम के पास उत्तरी गेट पर ओंकार मेडिकल स्टोर के पास वीआईपी गेट पर यात्री निवास के पास मेला क्षेत्र में झूलों एवं खेल-तमाशों के बीच दशहरी बाग तिराहे के पास कौड़ियहवा तिराहा के पास जेपी अस्तपाल के सामने रहेंगे। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण बिश्नोई ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर नेहा बंधु सहित जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी उप जिलाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *