नेपाल मे पर्यटको से लूटपाट के बाद नववर्ष पर सजा पोखर-लुंबिनी, बढ़ेगी भारतीय पर्यटकों की संख्या


रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /महराजगंजFri, 30 Dec 2022
नेपाल मे भारतीय पर्यटको को से लूटपाट करने वाले गिरोह की तलाश नेपाल पुलिस कर रहीहै । इस घटना के बाद भारतीय पर्यटक हरे है और होशियारी से नेपाल जा रहे है । भारतीय पर्यटकों के लिए नेपाल का प्रमुख पर्यटन शहर पोखरा हाई मास्ट और स्मार्ट स्ट्रीट लाइट से जगमगाने लगा है। पोखरा महानगर पालिका और नेपाल विद्युत प्राधिकरण के सहयोग से पोखरा के 23 मुख्य चौराहों पर 16 मीटर ऊंचे खंभों पर 23 हाई मास्ट लाइटें लगी हैं।

नेपाल पर्यटन उद्योग के लिए भारतीय पर्यटक इस बार संजीवनी बने हैं। नेपाली पर्यटन उद्योग नववर्ष पर भारतीय पर्यटकों को लेकर काफी उत्साहित है। जिसको लेकर इस वर्ष नेपाल ट्रैवेल और होटल एसोसिएशन ने भारतीय पर्यटकों की पसंदीदा स्थल पोखरा और लुंबिनी में विशेष त्योहार के माध्यम से आकर्षित कर रही है। पोखरा पर्यटन स्थलों पर पैराग्लाइडिंग, बंजी कूद, स्काइ ड्राइविंग, स्कूबा ड्राइविंग, झरना रैपलिंग, जलप्रपात, ट्रैकिंग आदि की व्यवस्था है।

पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में नव वर्ष के स्वागत के लिए महोत्सव मनाया जा रहा है। लुंबिनी और बुटवल में खाना महोत्सव को लेकर होटल व्यवसाई संघ उत्साहित है। लुंबिनी के बुद्ध ग्राम में भगवान बुद्ध के जीवन परिचय दिखाने का व्यवस्था किया गया है। पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयारियां की गई है।

भारतीय पर्यटकों के लिए नेपाल का प्रमुख पर्यटन शहर पोखरा हाई मास्ट और स्मार्ट स्ट्रीट लाइट से जगमगाने लगा है। पोखरा महानगर पालिका और नेपाल विद्युत प्राधिकरण के सहयोग से पोखरा के 23 मुख्य चौराहों पर 16 मीटर ऊंचे खंभों पर 23 हाई मास्ट लाइटें लगी हैं।

पोखरा महानगर पालिका प्रमुख धनराज आचार्य व प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक कुलमन घीसिंग ने बताया कि पोखरा पर्यटन की तरफ से पर्यटकों के सुरक्षा से लेकर ठहरने की पूरी व्यवस्था की गई है।

सभी होटल लाज की एडवांस बुकिंग
नेपाल भारत मैत्री संघ शाखा के अध्यक्ष श्रीचन्द गुप्ता ने बताया कि न्यू ईयर मनाने के लिए नेपाल में इस समय बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। अभी से पोखरा, काठमांडू, चितवन में होटल लाज की एडवांस में बुक किए जा रहे हैं। इस बार न्यू ईयर को नेपाल में महोत्सव के रूप में भव्य रूप से मनाया जा रहा है। भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

10लाख भारतीय पर्यटकों के आने का अनुमान
रुपनदेही सिद्धार्थ होटल संघ के अध्यक्ष सीपी श्रेष्ठ ने बताया कि 10 लाख भारतीय पर्यटकों के नेपाल आने का अनुमान है। नए साल में होटल और रेस्टोरेंट में छूट दिया जाएगा। भारतीय व्यंजनों की संख्या अधिक रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि लुंबिनी, चितवन, पोखरा, काठमांडू में ज्यादा संख्या में भारतीय पर्यटक आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *