अमेरिकी बागवानी गुरु ने उगाई 1200 किलो कोहडा !


भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट –



12/10/2023

अमेरिका के मिनेसोटा में एक बागवानी शिक्षक ने सबसे बड़ा फर्न उगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उनके द्वारा उगाई गई कोहडा का वजन 1247 किलोग्राम है।
कैलिफोर्निया में आयोजित 50वीं वर्ल्ड फ़र्सी (कोहडा ) चैंपियनशिप में इस बार मिनेसोटा के अनोका के बागवानी शिक्षक और किसान ट्रैविस जिंजर ने खिताब जीता।
इस भीमकाया नारंगी रंग की टाइल को कम से कम 687 गोलाकार टुकड़ों में काटा जा सकता है।
43 साल के गिन्जर का कहना है कि उन्हें बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि वह इतनी बड़ी फर्सी (कोहडा ) उगाकर रिकॉर्ड बना पाएंगे और अब वह बेहद खुश हैं.
वह पिछले 30 वर्षों से फर्न उगा रहे हैं और पिछले साल उन्होंने अमेरिका में सबसे बड़े फर्न उगाने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया था।
यह याद रखना चाहिए कि दुनिया की सबसे बड़ी फ़ारसी (कोहडा )का विश्व रिकॉर्ड एक इतालवी किसान के नाम था। 2021 में इटली में 1,226 किलोग्राम अजमोद उगाया गया।
इटालियन फ़ारसी का रिकॉर्ड तोड़ने वाले गिन्ज़र ने इस बार दुनिया की सबसे बड़ी फ़ारसी(कोहडा) तैयार करने के लिए बहुत मेहनत की। वे अपने घर के बगल में कारेसाबाड़ी में लगे पौधों की बहुत देखभाल करते थे। दिन में 12 बार तक पानी देने के अलावा, उन्होंने सामान्य से अधिक उर्वरक और खाद डाला।
जिंजर के घर में, जो अनोका टेक्निकल कॉलेज में बागवानी शिक्षक हैं, अजमोद उगाना एक पारंपरिक काम है। उनके पिता भी अजमोद की खेती करते थे।
इसलिए जिंजर ने किशोरावस्था से ही घर पर अजमोद की खेती शुरू कर दी। लेकिन उन्होंने 2020 में ही पहली बार पर्शियन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया।
इस बार उन्होंने चैंपियनशिप में रिकॉर्ड फिनिश के साथ खिताब जीता और उन्हें 30,000 डॉलर का इनाम मिला।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *