सी एच सी चौक पर कैंसर एवम सामान्य स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

महराजगंज, 02 जून 2023, जिला प्रशासन महराजगंज द्वारा सिनर्जी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के साथ मिलकर कैंसर व सामान्य स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौक पर किया गया।
मुख्य अतिथि मा. विधायक सदर श्री जय मंगल कन्नौजिया, जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार व फलाहारी बाबा ने फीता काटकर कैंप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने उपस्थित मरीजों को संबोधित करते हुए कहा कि सुलभ तथा समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार का लक्ष्य है कि गरीब और आमजन को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं मिलें और उन्हें उनकी जरूरत के अनुसार इलाज मुहैय्या हो सके। मा. विधायक ने कहा कि चौक बाजार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी महाराज के आशीर्वाद से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। प्रदेश की जनता के लिये स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक उसका लाभ दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगो को बेहतर चिकित्सा सुविधा उलब्ध कराने हेतु सरकार और स्वास्थ्य विभाग कटिबद्ध हैं। इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को पूरी कार्यक्षमता से संचालित करने हेतु डॉक्टरों सहित अन्य सभी स्टाफ की नियुक्ति मा. मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार की गई है। साथ ही यहां लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। मा. मुख्यमंत्री जी की इच्छा है कि लोगों को हेल्थ एटीएम के माध्यम से गोरखपुर व देश-प्रदेश के बड़े अस्पतालों जैसे एम्स, एसजीपीजीआई जैसे संस्थानों के विशेषज्ञ डॉक्टरों को जोड़कर चौक क्षेत्र के लोगों को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएं और इसी उद्देश्य से उनके द्वारा चौक के लिए विशेष रूप से हेल्थ एटीएम की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त एक हेल्थ एटीएम जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इन दोनों हेल्थ एटीएम के होने से लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवा और विभिन्न प्रकार के जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर नीना वर्मा ने कहा कि हम चौक क्षेत्र के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देने का प्रयास कर रहे है। स्थानीय लोगो का सहयोग चाहिए। अब लोगो को इलाज के लिए मुख्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इस सीएचसी पर विभिन्न प्रकार की जांच के लिए हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी गई है । यहाँ पर एक्सरे, विभिन्न प्रकार के खून की जांच की व्यवस्था भी यहां को गई है।
एसीएमओ डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि आज के कैंप में जनरल फिजिशियन, सर्जन , चर्म रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ मौजूद रहे और कैम्प में आने वाले मरीजों को अपनी सेवाएं दीं। इनके साथ-साथ सिनर्जी कैंसर केयर एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट गोरखपुर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाक्टरों डॉ आलोक तिवारी व डॉ सौरभ मिश्रा ने भी स्थानीय लोगों को अपनी विशेष दीं।
कार्यक्रम का संचालन श्रीभागवत सिंह स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी महराजगंज ने किया।
कैंप में विशेष रूप से एसीएमओ डॉ राकेश कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ वीर विक्रम सिंह, डॉ. नीरज कन्नौजिया , अधिक्षक मिठौरा, डॉअमित कुमार सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। शिविर में जनरल फिजिशियन, नेत्र रोग विशेषज्ञ, कान, नाक व गला रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ व कैंसर विशेषज्ञ सहित सामान्य सर्जन व अन्य विधाओं के लोग उपस्थित रहेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ नीना वर्मा ने बताया कि जनपद के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उक्त शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में लोगों की निःशुल्क जाँच व सलाह देने के साथ आवश्यक दवाओं का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही सामान्य ऑपरेशन को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दक्ष विशेषज्ञों द्वारा संपादित किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित होकर उक्त शिविर का लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *