भारतीय मालवाहक वाहनों को सीमा शुल्क स्थल से 16 किमी तक ही परिचालन की अनुमति देने की व्यवस्था करें: अध्यक्ष चौधरी

भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट

काठमाण्डौ,नेपाल – नेपाल के नाडा ऑटोमोबाइल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष करण चौधरी ने सरकार से भारतीय मालवाहक वाहनों को सीमा शुल्क बिंदु से अधिकतम 16 किमी तक ही संचालित करने की अनुमति देने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

मंगलवार को उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ के साथ बैठक में उन्होंने अनुरोध किया कि भारतीय मालवाहक वाहनों को सीमा शुल्क बिंदु से 16 किमी और नेपाल में केवल 24 घंटे की अनुमति दी जाए।

अध्यक्ष चौधरी ने कहा कि भारतीय ट्रकों को 72 घंटे तक बिना रोक-टोक के नेपाल में प्रवेश की अनुमति देने के प्रावधान से नेपाल में माल ढोने वाले वाहनों की बिक्री और उसके कारोबार पर गंभीर असर पड़ा है ।

बैठक में नाडा के महासचिव सुरेंद्र कुमार उप्रेती ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच खुली सीमा होने के कारण भारत से बड़ी मात्रा में लुब्रिकेंट, टायर और ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स का अवैध आयात किया जा रहा है ।

एक ओर जहां नेपाल के स्नेहक और टायर ट्यूब उद्योग गंभीर रूप से प्रभावित हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इन वस्तुओं के अनधिकृत आयात के कारण नेपाल में आधिकारिक व्यवसाय करने वाले व्यापारियों के लिए वहां रहना बहुत मुश्किल हो रहा है।

उन्होंने कहा, ‘नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में सख्ती और प्रबंधन करना जरूरी है. अगर ऐसा होता है तो देश को बड़ी मात्रा में राजस्व का नुकसान होगा, इसलिए इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए.’

बैठक में उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री श्रेष्ठ ने कहा कि पिछले 24 घंटे की अवधि को बढ़ाकर 72 घंटे कर दिया गया है और सरकार सीमा पार की समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाएगी ।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *