नेपाल में यूएसएमएलई केंद्र रद्द होने के बाद वर्जीनिया संसद के उम्मीदवार एड्रियन पोखरेल द्वारा अमेरिकी मुख्यालय को पत्राचार।

भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट

काठमाण्डौ,नेपाल – यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग एग्जामिनेशन (यूएसएमएलई) द्वारा नेपाल में अपना परीक्षा केंद्र रद्द करने के बाद, वर्जीनिया के 10वें कांग्रेस जिले से अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के उम्मीदवार एड्रियन पोखरेल ने फिलाडेल्फिया में यूएसएमएलई मुख्यालय को एक पत्र लिखा है। ने पत्र भेजकर नेपाल में सेंटर रद्द करने का मुद्दा उठाया है।

उन्होंने नेपाल में (यूएसएमएलई) परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्र रद्द करने पर भाषण दिया है।

उस पत्र में, उन्होंने उल्लेख किया कि रद्द करने से नेपाली चिकित्सा पेशेवरों की प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि वह वर्जीनिया के 10वें कांग्रेस जिले से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, वर्जीनिया के 10वें कांग्रेस जिले के नागरिकों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं और यूएसएमएलई के कार्यों की निंदा कर रहे हैं।

उन्होंने इन मुद्दों पर चर्चा करने और सुधारात्मक उपायों की रूपरेखा तैयार करने के लिए तत्काल बातचीत का भी आह्वान किया।

लगभग 2 सप्ताह पहले, नेपाल में यूएसएमएलई परीक्षा केंद्र को अनियमितताओं के कारण खारिज कर दिया गया था और परीक्षार्थियों ने असामान्य तरीके से परीक्षा में भाग लिया था। इसमें कहा गया है कि घटना के पीछे के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच की गई और इसे अनियमित पाया गया।

यूएसएमएलई कार्यक्रम ने नेपाल से संबंधित असामान्य परीक्षा प्रदर्शन के एक पैटर्न की पहचान की और कहा कि यह पाए जाने के बाद कि परीक्षा परिणामों की वैधता को चुनौती दी जाएगी, केंद्र को ही समाप्त कर दिया गया था।

नेपाल में यूएसएमएलई का सेंटर रद्द होने के बाद अमेरिका जाने के इच्छुक डॉक्टरों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।  लगभग 3 दशकों से चल रही यूएसएमएलई परीक्षा दो सप्ताह पहले रद्द कर दी गई थी।
उम्मीदवार एड्रियन पोखरेल की एक कॉपी एनप्लीज के पास सुरक्षित है।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *