उत्तर प्रदेश : यूपी के इस शहर में बनेगी देश की पहली रीजनल रेजिडेंशियल फिल्म सिटी, योगी आदित्यनाथ देंगे 100 एकड़ जमीन –

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) राज्य की अर्थव्यवस्था को सुपरफास्ट मोड में लाने की कोशिशें कर रहे हैं। इसके लिए यूपी में तमाम तरह के उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसमें फिल्म उद्योग भी शामिल है। एक तरफ गौतमबुद्ध नगर में दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने की तैयारी चल रही है तो दूसरी ओर गोरखपुर में देश की पहली रीजनल रेजिडेंशियल फिल्म सिटी बनाई जाएगी। जल्दी ही इस फिल्म सिटी को 100 एकड़ जमीन मिलेगी। जानकारी के मुताबिक शासन स्तर पर कागजी कार्यवाही पूरी हो चुकी है। जल्दी ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस फिल्म सिटी को जमीन देने की घोषणा करने वाले हैं।

गोरखपुर को सीएम योगी देंगे बड़ा तोहफा

गोरखपुर में प्रदेश की पहली रीजनल फिल्म सिटी बनेगी। यहां पूर्वांचल और भोजपुरी भाषा की फिल्मों का निर्माण होगा। गोरखपुर में 100 एकड़ में यह रीजनल फिल्म सिटी बनेगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने जिला प्रशासन से 100 एकड़ जमीन मांगी है। इस फिल्म सिटी की सबसे बड़ी खूबी यह होगी कि इसमें आवासीय योजनाएं भी लाई जाएगी। मतलब, जीडीए लोगों को घर बनाकर देगा। इससे प्रोजेक्ट की लागत निकलना आसान हो जाएगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक ताल नादोर की करीब 500 एकड़ सरकारी जमीन है। उस में से 100 एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए विकास प्राधिकरण को ट्रांसफर की जाएगी। इससे भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा।

चमकेंगे यूपी और बिहार के कलाकार

इस परियोजना का सबसे बड़ा फायदा उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल और पड़ोसी राज्य बिहार के कलाकारों को मिलेगा। लोक कलाकारों को भी फिल्म इंडस्ट्री का फायदा होगा। अभी भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए इन लोगों को दिल्ली और मुंबई पर आश्रित रहना पड़ता है। गोरखपुर में यह फिल्म सिटी डेवलप होने के बाद स्थानीय स्तर पर ही भोजपुरी फिल्मों का निर्माण शुरू हो जाएगा। जिससे लागत काम आ जाएगी। स्थानीय कलाकारों और युवा उद्यमियों को नए अवसर मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *