रौतहट जिले में सरस्वती की मुर्तिविसर्जन को लेकर झड़प के बाद कर्फ्यू के आदेश

भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट

काठमाण्डौ,नेपाल – नेपाल के रौतहट जिले में सरस्वती प्रतिमा को लेकर हुई झड़प के बाद स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए प्रशासन ने कर्फ्यू का आदेश जारी कर दिया है ।

ईशानाथ नगर पालिका-7 के घिउराटोल में सरस्वती प्रतिमा विसर्जन को लेकर शनिवार की शाम दो पक्षों के बीच झड़प हो गयी ।

झड़पों में कुछ स्थानीय लोग घायल हो गए। अब घटनास्थल पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं ।

मुख्य जिला अधिकारी हीरालाल रेग्मी ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच झड़प के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है ।

उनके अनुसार, पूर्व में जोकहा गांव, पश्चिम में घिउरा, उत्तर में रामपुरखाप और दक्षिण में जयनगर में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है ।

जब घिउरा गांव के स्थानीय लोग सरस्वती पूजा करने और लेने जा रहे थे. शुक्रवार को पास के तालाब में मूर्ति रखने के दौरान दूसरे पक्ष ने डीजे बजाने की बात कहकर हंगामा खड़ा कर दिया।

इसके बाद जो लोग मूर्ति विसर्जन करने जा रहे थे वे मूर्ति लेकर सड़क पर बैठे हुए थे. शनिवार को स्थानीय प्रशासन के रोहबर ने दोनों पक्षों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने का अनुरोध किया और मूर्ति विसर्जन करने देने पर सहमति जताई ।

जिला पुलिस प्रमुख एसपी महेंद्र श्रेष्ठ ने कहा कि हालांकि सरस्ती की मूर्ति को बिसर्जन के लिए ले जाने और डीजे बाजा बजाने पर सहमति बनी. दूसरे रास्ते से ले जाया जाए, कुछ उपद्रवी लोगों के पथराव के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई ।

उन्होंने कहा, ”वर्तमान में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है.” ।

उन्होंने कहा, ”यहां की स्थिति आदर्श नहीं है.” हम स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं और दोनों पक्षों को याद दिलाने की कोशिश कर रहे हैं.” ।

हालांकि झड़प में दोनों पक्षों के लोग घायल हुए, लेकिन पुलिस ने इसकी जानकारी नहीं दी ।

नेपाल पुलिस के मधेश प्रांत के मुख्य डीआइजी यज्ञबिनोद पोखरेल और सशस्त्र पुलिस मधेश प्रांत के प्रमुख डीआइजी दीपेंद्र श्रेष्ठ भी घटना स्थल पर पहुंच गये हैं ।

सांप्रदायिक सौहार्द्र और प्रतिमा को लेकर झड़प को रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

पिछले 5 साल से इस गांव में मूर्ति बिसर्जन को लेकर दो पक्षों में झड़प होती रही है ।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *