लगातार बारिश से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में घुसा पानी उडाने रद्द


इस बीच कुशीनगर में भी लोग जगह-जगह जलभराव का सामना कर रहे हैं। इंटरनेशनल एयरपोर्ट में भी पानी घुस गया है ।
रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगंजSat, 17 Sep 2022

पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते यूपी के कई जिलों में जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। वहीं कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर भी इस बारिश से बुरी तरह प्रभावित हो गया है। एयरपोर्ट परिसर में कुछ जगहों को छोड़कर हर तरफ पानी भर गया है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी, कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को जिम्मेदार ठहरा रही है।
जलजमाव के चलते टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर सड़क पर, पार्किंग, फ्यूल स्टेशन, एप्रन से एटीसी जाने वाले मार्ग सहित रनवे के चारों तरफ पानी भरा है। यहां तक कि रनवे के पश्चिमी हिस्से पर पानी चढ गया है। जल निकासी को लेकर लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी जगह जगह पोकलेन मशीन की मदद से सड़क तोड़वा कर जल निकासी कराने में जुटे हैं।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण बीते साल 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। उस समय भी जलनिकासी की समुचित व्यवस्था न होने के चलते और मूसलाधार बरसात के कारण पूरे एयरपोर्ट परिसर में पानी भर गया था। जिसकी निकासी के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। एयरपोर्ट के चहारदीवारी तक प्रदेश सरकार ने फोरलेन सड़क और दोनों तरफ आरसीसी नाले का निर्माण करा दिया है।

चहारदीवारी के अंदर से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग तक 2.350 किमी. फोरलेन सड़क और दोनों तरफ नाले का निर्माण एयरपोर्ट अथॉरिटी के जिम्मे था। अथॉरिटी ने लोकनिर्माण विभाग से आगणन तैयार कराया था। आगणन के बाद तत्कालीन एयरपोर्ट डायरेक्टर एके द्विवेदी ने डीएम एस राजलिंगम के समक्ष तत्कालीन लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता हेमराज सिंह को एकमुश्त 33 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा था।

विभाग ने टेंडर प्रक्रिया पूरी करते हुए निर्माण कार्य आरंभ करा दिया लेकिन एकमुश्त रकम देने के बावजूद काम में तेजी नहीं आई। काम में तेजी लाने को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने कई बार लोकनिर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों से वार्ता की लेकिन तेजी नहीं आई। हालांकि इस वर्ष तीन माह देर से बरसात शुरू हुई है, ऐसे में निर्माण करा रही संस्था को काफी मोहल्लत मिली थी।

कुशीनगर एयरपोर्ट के प्रभारी निदेशक जी.प्रदीप ने बताया कि अथॉरिटी ने समय से एकमुश्त रकम लोकनिर्माण विभाग को दे दी था। विभाग की लापरवाही से समय से काम पूरा नहीं हो सका। एयरपोर्ट परिसर की कुछ जगहों पर बारिश का पानी लगा है। उड़ान को लेकर फिलहाल कोई बाधा नहीं है।

21 सितंबर तक नहीं होगी उड़ान
एयरपोर्ट से उड़ान संचालित करा रही उड़ान कंपनी स्पाइस जेट ने बीते पांच दिन से स्थगित कर रखा है। शनिवार को फ्लाइट आने थी लेकिन उसके पहले पुनः 5 दिन यानी 21 सितंबर तक उड़ान को स्थगित करने का ईमेल भेज दिया है। यानी दस दिन उड़ान स्थगित रहेगा। पानी लगने से एयरपोर्ट अथॉरिटी व कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की बेचैनी बढ गई है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी जलनिकासी को लेकर अवरुद्ध जलनिकासी वाले जगहों पर तोड़वाकर जलनिकासी में जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *