सऊदी अरब में नेपालियों के लिए रोमांचक निकास वीज़ा


भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट

क्रामुस – काठमाण्डौ,नेपाल, दोहा. सऊदी अरब ने अवैध रूप से रह रहे 75 नेपालियों को एग्जिट वीजा दे दिया है। रियाद में नेपाली दूतावास के अनुसार, बचाव के लिए संसाधित निकास वीजा और निकास वीजा में से 75 और निकास वीजा प्राप्त हुए हैं। दूतावास ने उनसे यथाशीघ्र नेपाल लौटने का अनुरोध किया है।
दूतावास ने अवैध और फंसे हुए नेपालियों से अनुरोध किया है कि अगर उन्हें अपने मोबाइल फोन पर एक्जिट वीजा संदेश नहीं मिला है तो वे दूतावास आएं और अपना एक्जिट वीजा पेपर ले जाएं।
दूतावास ने यह भी कहा है कि अगर मोबाइल फोन पर एग्जिट वीजा का मैसेज पहले ही आ चुका है तो एयरपोर्ट पर वही मैसेज दिखाने से काम हो जाएगा और एग्जिट पेपर लेने के लिए दूतावास आने की जरूरत नहीं है । दूतावास ने कहा, “एग्जिट वीजा प्रोसेसिंग नि:शुल्क होगी।” इसलिए एक हलाला को भी समझाने की जरूरत नहीं है ।

लेकिन एग्जिट वीजा मिलने के बाद व्यक्ति को नेपाल लौटने के लिए हवाई टिकट की व्यवस्था करनी होगी।
यदि आपको एग्जिट वीज़ा प्रोसेसिंग के संबंध में जानकारी चाहिए, तो दूतावास ने दूतावास के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए सूचनात्मक नोटिस को देखने का भी अनुरोध किया है।
सऊदी अरब में विभिन्न कंपनियों और प्रतिष्ठानों में काम करने के दौरान जिन नेपालियों ने सऊदी निवास परमिट 9 एकमा 0 प्राप्त या नवीनीकृत नहीं किया है, उन्हें वापस लाने के लिए आवश्यक निकास वीजा के लिए संबंधित सऊदी अधिकारियों से अनुरोध किया गया था।
सऊदी अरब में अवैध रूप से रह रहे प्रवासी कामगारों के लिए अपने देश लौटने के लिए एग्जिट वीज़ा अनिवार्य है। जब तक उनके पास निकास वीज़ा न हो, श्रमिक देश में वापस नहीं लौट सकते। सऊदी सरकार संबंधित देश के दूतावास से अनुरोध पर एक निकास वीजा प्रदान करती है।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *