अगर पृथ्वी अचानक घूमना बंद कर दे तो क्या होगा? पता लगाएं कि डरावना क्या है

भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट

काठमाण्डौ,नेपाल – हमारी पृथ्वी अपनी कक्षा में घूमती है, जिससे दिन और रात होते हैं। यह हमारे ग्रह पर जीवन को पनपने में मदद करता है।

यह घूर्णन पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल को भी प्रभावित करता है और समुद्री धाराओं से लेकर वायुमंडलीय परिसंचरण पैटर्न तक सब कुछ को आकार देता है।

क्या होगा यदि हमारा ग्रह एक सेकंड के लिए भी अपनी धुरी पर घूमना बंद कर दे, यह एक काल्पनिक प्रश्न है जिस पर वैज्ञानिकों ने कई बार चर्चा की है।

इस विषय पर हॉलीवुड फिल्म ‘द कोर’ भी बन चुकी है। अगर पृथ्वी का घूमना बंद हो गया तो यह हमारे लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा।

फिल्म ‘द कोर’ में दिखाया गया है कि अज्ञात ताकतों के कारण पृथ्वी का आंतरिक भाग धीमा हो रहा है। इस वजह से आम लोगों को भी फिल्म में पक्षियों का अचानक गिर कर मर जाना जैसी अजीब चीजें नजर आने लगती हैं ।

इस सवाल का जवाब स्मिथसोनियन मैगजीन में लिखा है कि अगर पृथ्वी का घूमना बंद हो गया तो यह हमारे ग्रह के लिए विनाशकारी होगा ।

पत्रिका के अनुसार, भूमध्य रेखा पर पृथ्वी का घूर्णन सबसे तेज़ है।

यह लगभग एक हजार मील प्रति घंटा है। यदि यह गति अचानक रुक जाए, तो चट्टानें और महासागर हिल जाएंगे, जिससे भूकंप और सुनामी आएगी।
इतना ही नहीं, लोग पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की असंवेदनशीलता को भी महसूस कर सकते हैं।

रोटेशन रोकने से कुछ भी नहीं बचेगा. पेड़ उखाड़ दिए जाएंगे।खगोल वैज्ञानिक नील डेग्रसे टायसन ने भी एक कार्यक्रम में इस बारे में बात की थी।

उन्होंने कहा, यदि ऐसा हुआ तो पृथ्वी के सभी लोग मारे जायेंगे। लोग खिड़की से बाहर उड़ जायेंगे. वह पृथ्वी के लिए एक बुरा दिन होगा।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *