नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 33 की मौत, हज़ारों आशियाने बाढ मे डूबे

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपालOct 12 2022

नेपाल में बारिश ने विकराल रूप धारण कर लिया है। मूसलाधार बारिश के कारण पड़ोसी मुल्क में बाढ़ की स्थिति बन गई है। कई जगह पहाड़ दरक गए हैं और भूस्खलन हो रहा है। बीते एक सपताह में कम से कम 33 लोगों की जान जा चुकी है। करनाली प्रांत में बारिश ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। अधिकारियों के अनुसार, हजारों लोगों को यहां से सुरक्षित जगह पर पहुँचाया गया है। सैकड़ों घर बाढ़ से नष्ट हो चुके हैं।

कम से कम 22 लोग इसी प्रांत से लापता हैं और हजारों लोग घायल हुए हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण मुश्किल पहाड़ी रास्तों में राहत कार्य चलाना मुश्किल हो गया है। कई प्रांतों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से लोगों को रेस्क्यू करने का प्रयास किया जा रहा था, मगर खराब मौसम के चलते ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि दुर्भाग्य से मौसम ठीक नहीं हो रहा है और इस कारण बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है।

कालीकोट जिले से काफी सारे लोगों के लापता होने की शिकायतें प्राप्त हुईं हैं। बीते एक सप्ताह में बारिश की चेतावनी के कारण हजारों लोगों को अपने घर से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। नेपाल के आपातकालीन प्रशासन के अनुसार, प्रांत के कई इलाकों में करनाली नदी का जलस्तर 39 फीट तक बढ़ चुका है। नदी के ऊपर बने कई पुल बह गए हैं। हेलीकॉप्टर के माध्यम से सरकार राहत सामग्री लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र (UN) की एजेंसी भी दवाएं और खाना पहुंचाने की कोशिश में लगी हुई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *