हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान द्वारा निःशुल्क कैंसर जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी- महराजगंज के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , पनियरा, महराजगंज के प्रांगण में आज दिनांक 11 जून 2024 दिन मंगलवार को प्रातः 10:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर द्वारा नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 124 मरीजों ने आकर कैंसर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सी. पी. अवस्थी से कैंसर संबंधित परामर्श लिया, लक्षण की जांच कराई तथा उचित निशुल्क दवा पाकर शिविर का लाभ उठाया। शिविर का हिस्सा बनने वाले लोगों में बड़ी संख्या में मध्यम एवं वरिष्ठ आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल थे। कैंसर के प्रकार एवं उनके लक्षण के दुर्दांत रोग कैंसर के विषय में मरीजों एवं उनके परिजनों को प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में पूरी जानकारी दी गई।
कैंसर जागरूकता अभियान के तहत इस स्वास्थ्य केंद्र से संबंधित संगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं को बुलाकर कैंसर जागरूकता अभियान के तहत उनको कैंसर लक्षण का प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई पैप स्मीयर द्वारा प्रीकैंसरस और कैंसरस सर्वाइकल घावों की जांच कराना, मामूली स्त्रीरोग संबंधी शिकायतों का इलाज करने के लिए स्क्रीन पॉज़िटिव पाई गई महिलाओं को अस्पताल में जाने की सुविधा प्रदान कराना और आवश्यकतानुसार पूर्ण उपचार कराना, इन्ही लोगो लोगो को बताया जा सकता है। शिविर प्रशासक अजय श्रीवास्तव ने बताया कि इन शिविरों की विशिष्टता केवल स्क्रीनिंग नहीं है, बल्कि सामान्य अच्छे स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार, पोषण, विभिन्न तरह के कैंसर आदि के बारे में जागरूकता में सुधार करना है। महिलाओं को स्तन परीक्षण की स्व-तकनीक सीखने में मदद करना है। सही समय पर कैंसर की पहचान कर समय पर उसका उपचार शुरू करने पर कैंसर ठीक हो जाता है वर्ना यह लाइलाज हो जाता है। उचित टीकाकरण हो (जैसे एच० पी० वी० टीका आदि) तब भविष्य में कैंसर रोगियों की संख्या में काफी गिरावट आ जाएगी। इसलिए ऐसे टीकाकरण के लिए लड़कियों को आगे आना चाहिए। खाने में ब्रोकली के अलावा लहसुन, प्याज, अदरक, हल्दी, पपीता, कीनू, संतरे, गाजर, आम, कद्दू, अंगूर, टमाटर, तरबूज, फलियां और दाल के सेवन से भी कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
सभी लोगो को कैंसर से संबंधित पत्रक, विवरण पुस्तिका, फ्लिपबुक, पोस्टर, लीफलेट/चित्रों के साथ पैम्फलेट आदि वितरित किया गया ताकि वे अपने क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित कर और लोगो को कैंसर के बारे मे जागरुक कर सकें।
शिविर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक कुमार, डॉ. राकेश श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, धर्मेंद्र सिंह, अनूप सिंह, सत्यवती तिवारी, नारद मुनि, सोनी पासवान, सुनील मिश्रा, अंकित पाण्डेय, स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर एवं कर्मचारियों आदि का कार्य बहुत ही प्रशंसीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *