गोरखपुर से काठमान्डू की यात्रा, जल्द ही गोरखपुर-काठमांडू एसी बस सेवा शुरु होने जा रही

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपाल 11दिसम्बर 2022

गोरखपुर से काठमांडू की सैर करने की इच्छा रखने वाले पूर्वांचल के लोगों और पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। बहुप्रतीक्षित गोरखपुर-काठमांडू अंतरराष्ट्रीय एसी बस सेवा की सौगात जल्द मिल सकती है। निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की पहली अंतरराष्ट्रीय बस सेवा को हरी झंडी दिखा सकते हैं। शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन निगम रोडवेज ने अपनी तैयारी तेज कर दी है।

गोरखपुर-काठमांडू के बीच बस एसी चलाई जाएगी। बस को आधुनिक सुविधाओं से युक्त कर दिया गया है। बस को सजाया जा रहा है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बस सेवा को हैंड ओवर करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली गई है। इस बस सेवा के लिए भारत और नेपाल सरकार की अनुमति पहले ही मिल चुकी है। परिवहन विभाग ने परमिट भी जारी कर दिया है।

जानकारों के अनुसार गोरखपुर-काठमांडू एसी बस सेवा सोनौली और बुटवल के रास्ते चलाई जाएगी। इस सड़क मार्ग को चौड़ीकरण किया जा रहा है। मार्ग के नवनिर्माण के चलते बस सेवा शुरू नहीं हो पा रही थी। बस सेवा शुरू हो जाने से गोरखपुर से काठमांडू की राह आसान हो जाएगी। लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

सीमापार कर सोनौली में प्राइवेट बस नहीं पकड़ना पड़ेगा। गोरखपुर बस स्टेशन परिसर में ही बस मिल जाएगी। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार गोरखपुर-काठमांडू एसी बस सेवा की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शासन के दिशा-निर्देश के क्रम में बस सेवा आरंभ होगी।

गोरखपुर-काठमांडू बस सेवा के लिए गोरखपुर स्टेशन परिसर में टिकट काउंटर आरक्षित हो गया है। मैनुअल और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकट बुक होंगे। प्रतिव्यक्ति लगभग 11 सौ रुपये किराया होगा। बस गोरखपुर से शाम चार बजे और काठमांडू से शाम पांच बजे रवाना होगी। बसों की सफाई-धुलाई और रखरखाव स्थानीय वर्कशाप में ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *