नेपाल-भारत के बीच हवाला कारोबार पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी निगरानी

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपाल
नेपाल मे बने कैसिनो से हवाला के कारोवार तेजी से फैल रहा है ।भारत के बडे शहर दिल्ली ,बम्बई ,मद्रास ,कलक्ताता , लखनऊ ,मे आप को 5करोण रुपया तक के हवाला के जरी कैसिनो मे बैठे करोबारी पैसा टान्सफर कर देते है । अगर आप को भारत मे अमेरिकन डालर चाहिये तो वह भी मिल जाये । आप को बस नेपाल के कैसिनो मे बैठे हवाला के दलाल को पैसे दे और एक घंटे मे भारत के किसी भी बडे शहर.मे पैसा मिल जाये गे । उसी तरह भारत मे हवाला के दलाल को पैसे दे नेपाल मे तुरन्त पैसा कैस मे ले ले । हवाला के कारोवारीयो का नेटर्वक बहुत तेजी से हवाला करोवार कर रहे है । भारत नेपाल की खुफिया विभाग ने हवाला के कारोबारी पर नजर रखे हुये ।
नेपाल-भारत के बीच हवाला कारोबार पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी निगरानी है। गैरकानूनी तरीके से लाखों की रकम को विदेशी मुद्रा में विनिमय करने वालों पर अब बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पुलिस के अलावा इनकम टैक्स बड़े ट्रांजेक्शन पर नजर बनाए हुए हैं।

दरअसल, नेपाल-भारत के बीच सीमित मात्रा में ही वैध तरीके से धनराशि ले जाने के नियम हैं। एक बार में एक व्यक्ति 25 हजार की धनराशि से अधिक सीमा पार नहीं सकता है। लेकिन भारत के तमाम राज्यों के लोग नेपाल के कसीनों में जाकर लाखों का जुआ खेलते हैं। पुलिस के मुताबिक ये लोग गैरकानूनी तरीके से हवाला कारोबार के माध्यम से मुद्रा का विनियमिकरण करते हैं। बताया जा रहा है कि हवाला कारोबार का सीधा संपर्क कसीनो से जुड़ा हुआ हो सकता है।

लेकिन अब हवाला कारोबार के साथ जुड़े लोगों पर खुफिया विभाग पुलिस और इनकम टैक्स की पैनी नजर है। सुरक्षा इकाइयों को हवाला कारोबार से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य भी मिले हैं। जिसमें कई लोगों को चिह्नित कर जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही, इनकम टैक्स इन लोगों के प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर नजर रख रहा है। प्रतिदिन नेपाल के भैरहवा ,काठमान्डू महेंद्र नगर स्थित कसीनो में सैकड़ों भारतीय जुआ खेलने जाते हैं।

हवाला कारोबार, धन-हस्तान्तरण की एक अवैध और अनौपचारिक प्रणाली है। यह धन लेने-देने वाले दलालों के एक बहुत बड़े नेटवर्क के रूप में काम करती है। हवाला का पूरा काम इस नेटवर्क के विश्वास एवं कार्यकुशलता पर आधारित होता है। हवाला का काम मुख्यतः मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका एवं दक्षिण एशिया में फैला हुआ है।भारत प्रमुख देश है ।

हवाला व्यापार का मतलब किसी एक इंसान या कोई भी ऐसा इंसान जिसे हवाले के जरिये उसे पैसे देना है। उस व्यक्ति द्वारा उन पैसों का हस्तान्तरण करना है। इस प्रक्रिया में अवैध रूप से एक देश से दूसरे देश में विदेशी मुद्रा का विनिमय किया जाता है। यह दलालों की ओर से किया गया कारोबार या व्यापार कहलाता है।

गैर कानूनी तरीके से हवाला कारोबार के माध्यम से मुद्रा को बदलने का काम करने वालों पर नजर है। साथ ही, इनकम टैक्स भी कुछ लोगों के ट्रांजेक्शन पर नजर रख रहा है। हवाला कारोबार के माध्यम से कसीनों में करोणो रुपया इनवेस्ट किया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *