महराजगंज जनपद में बिना मान्यता संचालित कोचिंग संस्थानों की करें जांच, दें रिपोर्ट


क्राइम मुखबिर से उप संपादक रतन गुप्ता की रिपोर्ट –

महराजगंज जिले में बिना मान्यता के कोचिंग सेन्टर नौतनवा ,निचलौल ,सिसवा बाजार में सबसे अधिक है

क्रामुस- महराजगंज। जिले में बिना मान्यता संचालित होने वाले कोचिंग संस्थानों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से उनकी जांच के लिए तहसीलवार टीम बनाई गई है। टीम के सदस्य जांच कर तीन दिन के अंदर निर्धारित प्रारुप पर अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे।
जिले में लगभग 200 से अधिक कोचिंग संस्थान संचालित हैं। इसमें से लगभग 50 प्रतिशत संस्थानों ने पहले पंजीकरण कराया है, शेष अनाधिकृत रूप से चल रहे हैं। ऐसे कोचिंग संस्थानों पर शिकंजा कसने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश जारी किया गया है। जिसके क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी तहसीलों के लिए एक-एक टीम का गठन किया है। टीम के सदस्य संस्थानों पर पहुंचकर निर्धारित प्रारुप पर जानकारी प्राप्त करेंगे व अपनी रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे।

इन बिंदुओं पर एकत्र होगा विवरण-
टीम के सदस्यों को कोचिंग का नाम, वहां पर पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या, निरीक्षण में मिले कमी, कोचिंग संचालक का नाम व मोबाइल नंबर, मान्यता का विवरण व अन्य विवरण देना होगा।
बिना मान्यता कोचिंग संचालित करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। टीम के सदस्य संस्थानों की जांच कर तीन दिन में रिपोर्ट को उपलब्ध कराने का कार्य करें।
अमरनाथ राय, जिला विद्यालय निरीक्षक

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *