नगर पालिका सरावल में थारू सांस्कृतिक पार्क बनवा रही है

भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट


सरावल ग्रामीण नगर पालिका पश्चिम नवलपरासी में थारू और मधेस सांस्कृतिक पार्क बनाने जा रही है।
सरावल नगर पालिका में थारू और मधेसी समुदाय की बहुलता है।

पालिका के अध्यक्ष सुखाड़ी प्रसाद चौधरी ने कहा कि वे एक पार्क बनाने जा रहे हैं ताकि संस्कृति और पहचान को जागृत किया जा सके ।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक पार्क में कपड़े, पेशेवर सामग्री, घर, रीति-रिवाज, पुरानी परंपराओं और संस्कृति को प्रतिबिंबित करने वाली एक मूर्ति बनाई जाएगी और रखी जाएगी।

पार्क के निर्माण के लिए स्थल चयन एवं डीपीआर तैयार कर लिया गया है. चेयरमैन चौधरी ने कहा कि थारू सांस्कृतिक पार्क ग्रामीण नगर पालिका-2 के मनरी में बनेगा, जबकि मधेसी सांस्कृतिक पार्क वार्ड नंबर 4 स्थित ललितपुर में बनेगा. उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण नगर पालिका के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ।

ग्रामीण नगर पालिका के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी विशाल मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण नगर पालिका पार्क के निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार से बजट की मांग करेगी. उन्होंने कहा कि मनरी में बनने वाले थारू सांस्कृतिक पार्क का डीपीआर तैयार हो चुका है और तारबार का कार्य भी प्रगति पर है ।

वहीं, अधिकारी मिश्रा ने कहा कि मधेस सांस्कृतिक पार्क का प्रारंभिक सर्वेक्षण कर डीपीआर निर्माण की तैयारी की जा रही है ।

पार्क में देशी-विदेशी पर्यटकों को लाने के लिए मनोरंजन की अन्य कई व्यवस्थाएं की जाएंगी।

नगर पालिका के मुताबिक सेल्फी स्पॉट, गार्डन, पिकनिक पार्क, मीटिंग हॉल, जल भंडारण, लाइब्रेरी और विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक सौंदर्य का भी प्रबंधन किया जाएगा।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *