नेपाली फिल्म प्रेमगीत’ नेपाली सिनेमा जगत में कमाल कर दिया है, दो दिन में 20करोड़ का बिजनेस

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपाल

नेपाल मे एक फिल्म ने नेपाली सिनेमा जगत में कमाल कर दिया है । अभी चारों तरफ उसकी ही चर्चा है । ये सिनेमा है प्रेमगीत । आम जनता की तो बात ही छोड़ दें । आम जनता के साथ ये नेताओं तक पहुँच गया है । नेकपा माओवादी केन्द्र के अध्यक्ष प्रचण्ड ने भी प्रेमगीत देखा और बहुत तारीफ भी की है । प्रचण्ड अभी चितवन में हैं । उन्होंने वही ये सिनेमा देखी है । रविवार की शाम चितवन के इन्द्रदेव हॉल में भरतपुर महानगरपालिका की मेयर रेनु दहाल, पार्टी के जिला अध्यक्ष रामचन्द्र अधिकारी तथा अन्य सदस्यों के साथ फिल्म देखी ।
फिल्म खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने फिल्म की तारीफ की । उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे बचपन की याद आ गई साथ ही नेपाल के पर्यटन विकास में भी यह फिल्म महत्वपूर्ण भूमिका निभाऐगी ।
प्रेमगीत ने नेपाली सिनेमा जगत में एक इतिहास रचा है । इस फिल्म ने सभी रिकोर्ड को तोड़ दिया है । सिर्फ दो दिन में इस फिल्म ने नेपाल में 4 करोड़ और विदेशों में 14करोड़ का बिजनेस किया है ।
कहते कला और कलाकार की कोई सीमा नहीं होती है । न कोई भाषा, न कोई जात न धर्म न विरादरी । वो सबके लिए एक है । हम राष्ट्रवाद की बात करते हैं । हम दिखाते हेैं कि हम से बड़ा राष्ट्रवाद कोई नहीं । हम नेपाल में रहते हैं नेपाली को प्राथमिकता दें । लेकिन हम नहीं समझ पाते हैं कि जिस राष्ट्रीयता को लेकर हम वकालत करते हैं वो भाषा, बोली , खानपान, पहनावे से बहुत अलग है । इसे साबित कर दिया है नेपाली सिनेमा प्रेमगीत ने । कई देशो में अपनी अलग पहचान बना रही है ये फिल्म प्रेमगीत । हम ये नहीं कह सकते हैं कि फिल्म इसलिए सभी को पसंद आई क्योंकि यह नेपाली में बनी । फिल्म को इसलिए सराहा गया है क्योंकि यह एक ऐसे भाषा में डब की गई जिसे कई देशो के बहुत से समुदाय बोलते हैं और सिखना चाहते हैं । प्रेमगीत को कई देश भर से प्रशंसा मिल रही है ।
नेपाल के पर्यटन के लिए सरकार ने करोडो का बजट खर्च किया है उसका कुछ खास असर नहीं दिखा लेकिन पर्यटन के दृष्टिकोण से भी फिल्म की बहुत सराहना की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *