दिसंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकती है अधिसूचना, 2 चरणों में निकाय चुनाव की तैयारी


रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगंज
2017 में यूपी नगर निकाय चुनाव तीन चरणों में करवाए गए थे। बताया जा रहा है कि इस बार दो चरणों में चुनाव कराने की तैयारी है। राज्‍य निर्वाचन आयोग को आठ जनवरी तक चुनाव करवाने हैं। नगर निकाय चुनाव के लिए भी सभी दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं।

यूपी नगर निकाय चुनाव की तैयारी जोरशोर से चल रही है—————————————
दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक अधिसूचना जारी हो सकती है——————————————
इस बार दो चरणों में चुनाव कराने की तैयारी चल रही हैं

नगरीय निकायों के वॉर्डों, मेयर और चेयरमैन की आरक्षण सीटों की अनंतिम आरक्षण सूची दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी करने की तैयारी है। चुनावों के लिए अधिसूचना दिसंबर के दूसरे सप्ताह में लग सकती है। मंगलवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के सामने आरक्षण का प्रेजेंटेशन हुआ। उन्होंने इसे जल्द फाइनल करने के निर्देश दिए। अब सीएम के सामने प्रेजेंटेशन होना है, जिसके बाद अनंतिम आरक्षण जारी हो जाएगा।
शहरी निकाय के चुनाव के संबंध में नगर विकास विभाग की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। सूत्रों के मुताबिक दो-तीन दिसंबर को अनंतिम आरक्षण सूची आ सकती है। इस पर आपत्तियां मांगी जाएंगी, जिन्हें सप्ताह भर में निपटाकर अंतिम सूची जारी करके प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को सौंप दिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह में अधिसूचना जारी हो सकती है।
दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग को आठ जनवरी तक चुनाव करवाने हैं। अधिसूचना जारी होते-होते दिसंबर का दूसरा सप्ताह हो जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव आयोग दो चरणों में चुनाव करवाने के विकल्प पर ही विचार कर सकता है। ज्यादा चरणों में चुनाव होने में ज्यादा समय लगेगा। 2017 में शहरी निकायों के चुनाव तीन चरणों में हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *