प्रत्येक मंडल व अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जनपदों में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल

कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक

गोरखपुर। मंडल आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित हर मंडल में एक सैनिक स्कूल व अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जनपदों में भी एक सैनिक स्कूल खुले जाने के प्रस्ताव को देखते हुए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक व वीडियो कांफ्रेंसिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया जिससे सैनिक स्कूल खोलकर बेहतर शिक्षा दिया जा सके मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा देश में 100 सैनिक स्कूल खोले जाने के प्रस्ताव के बाद प्रदेश सरकार की इच्छा है कि प्रदेश के हर मंडल में एक सैनिक स्कूल खोला जाए इसके साथ ही जिन जनपदों की सीमाएं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से लगी हैं उन जनपदों में भी एक सैनिक स्कूल खोला जाए। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी मंडल आयुक्त सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक मंडल के अन्य अधिकारी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़कर दिए गए आदेशों के अनुपालन में सैनिक स्कूल बनाए जाने के लिए 6 से 8 एकड़ भूमि होना आवश्यक है जहां पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को सभी मूलभूत सुविधाएं स्कूल के अंदर उपलब्ध कराया जायेगा
सरकार देश में 100 नए सरकारी और प्राइवेट स्कूल खोलने जा रही है इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूलों की स्थापना की जाती है फिलहाल देश में 33 सैनिक स्कूल चलते हैं, लेकिन पढ़ाई की बेहतर क्वालिटी को देखते हुए और भी सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है सरकारी और प्राइवेट भागीदारी से नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे और इसमें 2022-23 सत्र की पढ़ाई शुरू हो जाएगी.।
सरकार चाहती है कि देश में नई शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों को शिक्षा दी जाए. इसमें सैनिक स्कूल बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इसी को देखते हुए देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे ये नए स्कूल सरकारी और प्राइवेट होंगे, लेकिन इनका सीधा संबंध रक्षा मंत्रालय के तहत चलने वाला सैनिक स्कूल होगा यानी नए सैनिक जो भी खुलेंगे, भले ही वे निजी भागीदारी से क्यों न खुलें, लेकिन उनका संचालन सैनिक स्कूल के जरिये ही किया जाएगा कोर्स का पैटर्न वही होगा जो सैनिक स्कूलों में होता है. ये सभी नए स्कूल सैनिक स्कूल से ही एफिलिएटेड होंगे पहले चरण में 100 स्कूलों को खोलने में राज्यों, एनजीओ और निजी भागीदारों की मदद ली जाएगी बैठक में अपार आयुक्त अजय कांत सैनी एडी योगेंद्र सिंह डीआईओएस ज्ञानेंद्र सिंह भदोरिया बीएसए रमेंद्र सिंह संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *