सिक्किम बाढ़: बिना संपर्क के पांच लोगों की स्थिति अभी भी अज्ञात है


भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट –

11/10/2023

क्रामुस – काठमाण्डौ,नेपाल-विराटनगर: मजदूरी के लिए सिक्किम गये इलाम के पांच लोगों से अब तक संपर्क नहीं हो पाया है. इलाम स्थित मुख्य जिला अधिकारी श्रवण कुमार पोखरेल ने बताया कि उनकी स्थिति अज्ञात है ।
बिना संपर्क वाले लोगों में 30 वर्षीय लकपा शेरपा, इलाम नगर पालिका-9 की नर्मया बस्नेत, नर्मया के पति 28 वर्षीय कुमार बस्नेत और 9 वर्षीय बेटी खुशी बस्नेत और 40 वर्षीय सेन बहादुर कार्की ‘सानु’ शामिल हैं। वे निर्माण कार्य में मजदूरी के लिए लगभग दो महीने के लिए सिक्किम के लाकेम, थंबू और गोलाखर्क गए थे। वे दसहरे पर आने की तैयारी कर रहे थे।
इलाम के प्र.ज़ि.य. पोखरेल के अनुसार, यह जानकारी दी गई है कि जिस स्थान पर वे काम करने गए थे वह 17 अश्विन को तिस्ता नदी में आई बाढ़ से सुरक्षित क्षेत्र है। इसलिए, उम्मीद है कि वे सुरक्षित हो सकते हैं। पोखरेल ने कहा, ”हमने 5 लोगों के लापता होने के बारे में गृह मंत्रालय को पत्र भेजा है, अभी तक उनकी स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है.”
लापता सेन बहादुर कार्की की पत्नी टीका कार्की ने कहा कि हालांकि कुछ खबरें थीं कि वह सुरक्षित स्थान पर हैं, लेकिन उन्हें अभी तक आश्वस्त नहीं किया जा सका है। “यह क्या है? हम कुछ नहीं कर सकते।” कृपया पत्रकारों की भी मदद करें. उन्होंने कहा, वे 10 दिनों से बिना संपर्क के हैं।
16 अश्विन मंगलवार की रात से सिक्किम के उत्तरी भाग में ल्होनक हिमालय के ऊपरी तटीय क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के बाद लाचेन घाटी में तिस्ता नदी में जल स्तर अचानक बढ़ गया। अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ के कारण 22 सैनिकों समेत कम से कम 105 लोग लापता हैं। कुछ लोगों ने आशंका जताई है कि काम करने गए नेपाली भी वहां हो सकते हैं।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *