त्योहार की पूर्व संध्या पर भारतीय सीमा से तस्करी बढ़ती जा रही है
राजस्व जांच के कारण छापे बढ़ गए


भारत-नेपाल सीमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी की रिप‍ोर्ट


क्रामुस – काठमाण्डौ,नेपाल, त्योहार नजदीक आते ही भारतीय सीमा से कपड़ों की तस्करी बढ़ गई है। इसके साथ ही राजस्व अनुसंधान कार्यालय ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. इस कार्रवाई में लगातार सीमा शुल्क चोरी के कपड़े जब्त किये गये हैं. सिरहा में सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस व कस्टम कर्मियों की सेटिंग में भारत के जयनगर से तस्करी पनपने के बाद राजस्व कार्यालय ने छापेमारी बढ़ा दी है ।
रविवार दोपहर भी राजस्व जांच टीम ने प्रांत क्रमांक 1-02-001 बी 9238 नंबर के ट्रक को सीमा शुल्क चोरी के सामान के साथ पकड़ा। सिरहा में मदार कस्टम कार्यालय को बायपास करने के बाद कपड़े ट्रक में लाए गए थे। राजस्व अनुसंधान कार्यालय इटहारी के अध्यक्ष सुरेश आचार्य ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर ट्रक को जब्त कर लिया गया है. उनके अनुसार ट्रक सिरहा की दक्षिणी सीमा बाजार मदार से पूर्व-पश्चिम राजमार्ग पर चोहरवा चौक की ओर जा रहा था. आचार्य ने कहा कि ट्रक में सीमा शुल्क चोरी के कपड़े समेत कई सामान थे। इससे पहले, राजस्व जांच टीम ने सिरहा के दक्षिणी सीमा क्षेत्र में स्थित एक सामुदायिक स्कूल के बगीचे में रखे कपड़ों को जब्त कर लिया था, जो सीमा शुल्क से बचकर भारत से आयात किए गए थे। कार्यालय प्रमुख आचार्य ने बताया कि शनिवार सुबह सुराकी के अाधार परअड्डे पर पहुंची टीम ने मदार कस्टम कार्यालय के पास स्थित सामुदायिक विद्यालय के बगीचे से 50 लाख रुपये से अधिक के कपड़े जब्त किये।
सूत्रों का कहना है कि सीमा शुल्क अधिकारी, स्थानीय स्तर से लेकर जिला स्तर तक के पुलिस अधिकारी तस्करी लाइन को खाली कराने के लिए तस्करों से मासिक शुल्क वसूलते रहे हैं।

क्राइम मुखबिर
अपराध की तह तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *