गोरखपुर -सोनौली हाईबे चौरीकरण लेकर किसानों की बैठक में गरमाया मुआवजे का मामला


रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगंज

गोरखपुर-सोनौली हाईवे चौड़ीकरण के लिए अधिग्रहित की जा रही जमीन के मुआवजे का मामला गरमाता ही जा रहा है। पिछले दिनों फरेंदा व लक्ष्मीपुर में किसानों के प्रदर्शन-बैठक के बाद नौतनवा के पूर्व विधायक कुंवर कौशल उर्फ मुन्ना सिंह ने एकसड़वा में प्रभावित किसानों के साथ बैठक कर इस मामले का गरमा दिया। पूर्व विधायक ने कहा कि किसानों की जमीन का वाजिब मुआवजा मिलना ही चाहिए।

गोरखपुर-सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूमि अर्जन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग योजना के तहत 1956 की धारा 3 ए की विज्ञप्ति के प्रकाशन के बाद नेशनल हाइवे के प्रभावित भू स्वामियों व व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है। इनका कहना है कि व्यावसायिक जमीन का मुआवजा सामान्य कृषि जमीन की दर से देने की कोशिश की जा रही है। जबकि ऐसा होने पर वे बरबाद हो जाएंगे। तमाम लोगों ने हाल ही में सड़क किनारे भारी कीमत पर जमीन ली है, जिसे वे सामान्य कृषि जमीन की कीमत पर नहीं दे सकते।

पूर्व विधायक ने कहा कि कोई किसान भेजे जा रहे नोटिस से न डरे और नोटिस रिसीव न करे। अगर कोई धमका रहा है तो उन्हें तत्काल बताया जाए। कहा कि जनता के विश्वास को जीवित रखने के लिए इस मामले को आलाधिकारियों के संज्ञान में डाल दिया गया है। सभी लोग भरोसा रखें कि अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

इस अवसर पर वाजिद खान, चन्द्रिका वर्मा, सेराज अहमद, रोहित कन्नौजिया, कासिम खान, जमालुद्दीन, असफाक खान, अमीर खान, मोजम्मिल, नेजाबुलल्लाह, लल्लू वर्मा, प्रधान बसंत गुप्ता, इस्तेखार अहमद, सुरेंद्र नाथ यादव, शान खां, जावेद खान, कमरुलहुदा, सलाहुद्दीन खान, अब्दुल मन्नान, नीतेश वर्मा, रहमान खान, महमूद खान, मनौव्वर, शाह आलम सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *