बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का तबादला कार्यक्रम जारी, शुरुआत 20 फरवरी से


रिपोर्टर रतन गुप्ता
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के अत: जनपदीय तबादलों व समायोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग ने इसकी समय सारिणी जारी कर दी गई है। इससे पहले विद्यालयों के सरप्लस शिक्षकों और जहां शिक्षक नहीं हैं या एक ही हैं, वहां की जानकारी जुटाई जाएगी
विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि सत्र 2022-23 के अंतर जनपदीय स्थानांतरण/समायोजन का आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए सबसे पहले निशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मानकों के अनुसार अधिक व कम शिक्षक वाले विद्यालयों को चिह्नित कर मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल तक इसकी जानकारी दी जाएगी। कक्षा एक से पांच तक के ऐसे विद्यालय जहां आठ से अधिक सहायक शिक्षक कार्यरत हैं, उन्हें जहां शिक्षकों की जरूरत है, वहां भेजा जाएगा।

ऐसे होगी तैनाती
प्रमुख सचिव ने बताया कि शिक्षकों की कमी से 2800 विद्यालय बंद या एकल शिक्षक हैं। वहीं, कक्षा छह से आठ के ऐसे विद्यालय जहां छह से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं, उन्हें भी जरूरत वाले विद्यालयों में भेजा जाएगा। शिक्षकों की कमी से 6650 विद्यालय बंद अथवा एक ही शिक्षक हैं। इसके बाद ऐसे विद्यालय जहां शिक्षक नहीं हैं और शिक्षामित्र कार्यरत हैं, उन विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यदि जरूरत पड़ती है तो दो या तीन शिक्षक वाले विद्यालयों के शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। जनपदीय स्थानांतरण के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

समय सारिणी
20 फरवरी को एनआईसी ट्रांसफर पोर्टल शुरू करेगा
27 फरवरी तक शिक्षक मानव संपदा पोर्टल पर अपना विवरण देखेंगे, आपत्ति करेंगे
14 मार्च तक बीएसए आपत्तियों को ठीक कराएंगे
20 मार्च तक सरप्लस व कम शिक्षक वाले विद्यालयों की सूची जारी की जाएगी
21-26 मार्च तक शिक्षकों द्वारा स्थानांतरण का ऑनलाइन विकल्प भरा जाएगा
27 मार्च से 06 अप्रैल तक बीएसए द्वारा आवेदन पत्रों के आधार पर डेटा लॉक किया जाएगा
11 से 16 अप्रैल तक एनआईसी द्वारा स्थानांतरण की कार्यवाही होगी
18 से 30 अप्रैल तक एनआईसी के साफ्टवेयर से समायोजन किया जाएगा
20 मई से 15 जून तक स्थानांतरण के बाद कार्यमुक्ति व कार्यभार ग्रहण
25 जून तक खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *