spot_img
spot_img
HomeUncategorizedखुलासा, शेख हसीना ने नहीं दिया इस्तीफा!

खुलासा, शेख हसीना ने नहीं दिया इस्तीफा!

नेपाल-भारत सिमा संवाददाता जीत बहादुर चौधरी का रिपोर्ट
22/10/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – खुलासा हुआ है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दिए बिना ही देश छोड़ दिया है ।

इसका खुलासा तब हुआ जब बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने कहा कि उनके पास पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है ।

छात्रों के व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच हसीना ने पिछले अगस्त में देश छोड़ दिया था।
इस बीच, राष्ट्रपति शाहबुद्दीन ने कहा कि उन्होंने सुना है कि हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और कई प्रयासों के बावजूद उन्हें उनके इस्तीफे का कोई दस्तावेज नहीं मिला ।

राष्ट्रपति के एक इंटरव्यू में यह बात कहने के बाद बांग्लादेश की राजनीति में भूचाल आ गया है ।

राष्ट्रपति द्वारा दिए गए इंटरव्यू के मुताबिक, 5 अगस्त को उन्हें हसीना से मिलने के लिए फोन आया, लेकिन एक घंटे के अंदर ही उन्हें दूसरा फोन आया और कहा गया कि वह नहीं आ सकते ।
इसके बाद उन्होंने सैन्य महासचिव आदिल से संपर्क किया लेकिन उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी ।

राष्ट्रपति ने कहा, ”हर जगह अशांति की खबर थी, मैंने अपने सैन्य सचिव जनरल आदिल (मेजर जनरल मोहम्मद आदिल चौधरी) से इस पर गौर करने को कहा.” उन्हें भी कोई जानकारी नहीं थी ।

हमने इंतजार किया और टीवी स्क्रॉल करता रहा। कोई खबर नहीं थी. बाद में मैंने सुना कि वह मुझे बताए बिना देश छोड़कर चले गए।’

राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने कहा कि वह जानना चाहते हैं कि सेना प्रमुख जनरल वकार के बंग भवन आने के बाद क्या प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया है ।
उन्होंने कहा- ‘एक दिन कैबिनेट सेक्रेटरी इस्तीफ़े की कॉपी लेने आये. मैंने कहा कि मैं भी ढूंढ रहा हूं. उन्होंने कहा कि अब इस मामले पर बहस करने का कोई मतलब नहीं है. हसीना चली गई और ये सच है.’।

राष्ट्रपति ने कहा कि हसीना के बाहर निकलने के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की राय ली और कोर्ट ने कहा कि अंतरिम सरकार बनाई जा सकती है ।

इस बीच, कानूनी सलाहकार डॉ. आसिफ नजरूल ने कहा है कि हसीना ने यह कहते हुए इस्तीफा दिया है कि राष्ट्रपति का बयान अपने आप में विरोधाभासी है ।

हसीना की कट्टर प्रतिद्वंद्वी और पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने कहा है कि राष्ट्रपति ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बांग्लादेश के प्रधान मंत्री के रूप में हसीना के इस्तीफे के बारे में झूठ बोला।

बीएनपी के उपाध्यक्ष जैनुल आबेदीन ने कहा, ”मैं कहना चाहता हूं कि राष्ट्रपति ने सरकार गठन के दो महीने बाद एक निश्चित एजेंडे के साथ ऐसा बयान दिया.” राष्ट्रपति ने झूठ बोला है ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!