spot_img
spot_img
HomeUncategorizedचीनी राष्ट्रपति शी के दूत का संदेश: 'दोनों देशों की पार्टियों के...

चीनी राष्ट्रपति शी के दूत का संदेश: ‘दोनों देशों की पार्टियों के बीच रिश्ते मजबूत करना जरूरी



नेपाल-भारत सिमा संबाददाता जीत बहादुर चौधरी का रिपोर्ट
21/10/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – नेपाल दौरे पर अाए चीनी नेता चेन गैंग ने कहा है कि दोनों देशों की पार्टियों के बीच रिश्ते मजबूत करना जरूरी है।
चैन, जो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दूत और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ज़िंगहाई प्रांत के सचिव भी हैं, ने नेपाली नेताओं के साथ बैठक में पार्टियों के बीच सहयोग पर जोर दिया।

तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को पहुंचे नेता चान ने उसी दिन कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा, माओवादी अध्यक्ष पुष्पा कमल दहाल और रविवार को यूएमएल अध्यक्ष और प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की।

बैठक में चैन ने बताया कि वह सीपीसी के महासचिव और राष्ट्रपति शी का संदेश लेकर आये हैं ।

बैठक के दौरान चान ने कहा, “हम किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे, लेकिन हम पार्टियों के बीच संबंधों को महत्व देंगे।”

बैठक में भाग लेने वाले नेपाली नेताओं ने बताया कि वह नेपाली राजनीतिक दल द्वारा लिए गए निर्णय का सम्मान करेंगे और यात्रा के दौरान उठाए गए मुद्दों से महासचिव सी को अवगत कराएंगे।

नेता चान, जो सीपीसी की केंद्रीय समिति के सदस्य भी हैं, पहली बार नेपाल आए हैं।

उन्हें राष्ट्रपति शी का विश्वासपात्र माना जाता है. चीन में अपने मजबूत प्रभाव के कारण नेता चान की नेपाल यात्रा को महत्व से देखा जा रहा है।

ओली और दहाल के साथ बैठक में नेता चैन ने कम्युनिस्ट एकता और देउबा के साथ चीन और कांग्रेस के ऐतिहासिक संबंधों पर चर्चा की।

ओली और दहाल के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि समान विचारधारा वाली पार्टियों का होना अच्छा रहेगा ।

बैठक में मौजूद माओवादी के उप महासचिव और पूर्व मंत्री शक्ति बस्नेत ने कहा, “चीन की राय है कि समान विचारधारा वाले दलों के लिए मिलना ठीक है, यह कोई नया मुद्दा नहीं है, यह कुछ ऐसा है जिसे वे खुले तौर पर कहते रहे हैं।” खुमलटार में दहाल।

बलुवाटार में अध्यक्ष ओली के साथ बैठक में मौजूद एक नेता के मुताबिक, चिन ने भी यही बात दोहराई. बैठक में नेपाल में चीनी राजदूत चेन सोंग और अन्य ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री सचिवालय के मुताबिक, 50 मिनट से अधिक समय तक चली बैठक में दोनों देशों और दोनों पक्षों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने के मुद्दे पर चर्चा हुई ।

प्रधानमंत्री ओली ने बताया कि राजनीतिक स्थिरता के लिए दो प्रमुख दलों यूएमएल और कांग्रेस के सहयोग से नई सरकार का गठन किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें नेपाल के आर्थिक विकास में चीन के निरंतर समर्थन की उम्मीद है।
प्रधान मंत्री ओली ने प्रधान मंत्री सचिवालय के बयान में कहा कि चूंकि दोनों देशों के बीच सरकार-से-सरकार, लोगों से लोगों के साथ-साथ वाणिज्यिक, पौराणिक और सांस्कृतिक संबंध हैं, इसलिए उच्च स्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान का क्रम जारी रखा जाना चाहिए ।

प्रधान मंत्री ओली ने याद दिलाया कि नेपाल एक चीन नीति के प्रति प्रतिबद्ध रहते हुए चीन के खिलाफ किसी भी गतिविधि के लिए नेपाली भूमि का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने के मामले में हमेशा स्पष्ट रहा है।

बैठक के दौरान माओवादी अध्यक्ष दहाल ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय यात्रा के दौरान हुए सभी समझौतों को लागू किया जाना चाहिए।

वहीं, कांग्रेस पार्टी कार्यालय के सचिव प्रदीप पराजुली ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष देउबा ने कहा कि कांग्रेस और सीपीसी के बीच संबंध मधुर होने चाहिए ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!