spot_img
spot_img
HomeUncategorizedनेपाल के पोखरा के होटलों में पर्यटकों का सीजन नहीं है, उन्होंने...

नेपाल के पोखरा के होटलों में पर्यटकों का सीजन नहीं है, उन्होंने पेश किया डिस्काउंट प्लान

रतन गुप्ता उप संपादक की रिपोर्ट

09/10/2024

पोखरा पर्यटन सीजन (अक्टुबर-नवंबर) में पोखरा के ज्यादातर होटल मेहमानों से खाली हो गए हैं। कोविड महामारी के बाद भी पिछले साल इस समय जो होटल पर्यटकों से भरे हुए थे, उनमें से 40 फीसदी अब खाली हैं।

होटल एसोसिएशन पोखरा ने पीक टूरिस्ट सीजन के दौरान कमरे खाली रखने के बाद 30 प्रतिशत छूट की घोषणा की है। व्यवसायियों का कहना है कि इस सीजन में मेहमानों के नहीं आने के बाद उन्हें पहली बार छूट की घोषणा करनी पड़ी, जो नेपाल में त्योहारी सीजन के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी काफी उपयुक्त माना जाता है।

अक्टूबर और नवंबर ऐसे महीने हैं जहां पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक होती है। कोविड से पहले पोखरा में इस सीजन में 99 फीसदी ऑक्यूपेंसी थी। पोखरा होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष लक्ष्मण सुबेदी ने कहा, ”कोविड के बाद भी यह लय में आ गया था, ”यह पहली बार है कि पिन सीजन के दौरान इस तरह की छूट की घोषणा की गई है, जब सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं।”

पोखरा के होटल व्यवसायियों ने दशईं, तिहार और छठ तक 30 फीसदी तक छूट देने की घोषणा की है। होटल एसोसिएशन पोखर के महासचिव राजेंद्र ढकाल ने कहा कि मंगलवार से पोखरा के होटलों में भोजन और ठहरने पर 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

व्यवसायियों के मुताबिक पिछले साल के अनुपात पर नजर डालें तो इस बार ऑक्यूपेंसी 90 फीसदी के आसपास होनी चाहिए। होटल एसोसिएशन गंडकी के अध्यक्ष हरि शर्मा ने कहा, हालांकि, पर्यटकों की कमी के कारण 40 प्रतिशत तक पहुंचना संभव नहीं था।
पोखरा होटल एसोसिएशन के अंतर्गत लगभग 450 होटल हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुबेदी ने बताया कि उस होटल में रहने और खाने पर 30 फीसदी की छूट देने का सर्कुलर जारी कर दिया गया है और अन्य होटलों से भी समन्वय किया जा रहा है।

पर्यटक तो आ ही नहीं रहे हैं, कारोबारी कह रहे हैं कि वे बुकिंग भी रद्द कर रहे हैं। 12 अक्टूबर को बाढ़, भूस्खलन और सैलाब के बाद पोखरा आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आई है। व्यवसायियों का कहना है कि इस संदेश के कारण कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हो गई है, न केवल कई जगहों पर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, बल्कि बसें भी नष्ट हो गई हैं और अधिकांश सड़कों की हालत भी खराब है, कई पर्यटक नहीं आये हैं। संघ पोखरा के उपाध्यक्ष गणेश पहाड़ी ने कहा कि बाढ़ और भूस्खलन के बाद होटल के कमरों की बुकिंग भी रद्द कर दी गई है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष सुबेदी के अनुसार, 27 अगस्त को पृथ्वीराज हाईवे के अंतर्गत ऐना पहरा में हुई भारतीय बस दुर्घटना, वर्तमान बाढ़ से हुए नुकसान और सड़क की स्थिति के कारण कई पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है। बस हादसे के बाद भारतीय पर्यटकों की कमी हो गई. राष्ट्रपति सुबेदी ने कहा, “अभी कुछ दिन पहले काठमांडू में हुई घटना के कारण बहुत सारे गलत संदेश गए हैं।”

उन्होंने कहा कि यह संदेश दिया जाना चाहिए कि अब मानसून शुरू हो गया है और पोखरा सुरक्षित है. राष्ट्रपति सुबेदी ने कहा कि इसके लिए छूट की घोषणा की गई है और कुछ होटल पैकेज की भी घोषणा कर रहे हैं। सुबेदी के मुताबिक, कुछ पर्यटक अभी भी तीर्थयात्रा पर हैं और नेपाली पर्यटक भी दशईं छुट्टियों के दौरान आने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए एसोसिएशन छूट की घोषणा करके मेहमानों को आमंत्रित करने जा रहा है।

सुबेदी का मानना ​​है कि महोत्सव के साथ-साथ पोखरा में अंतरराष्ट्रीय क्रॉस कंट्री रेस प्रतियोगिता, स्ट्रीट फेस्टिवल, हॉट एयर बैलून फेस्टिवल और अन्य कार्यक्रमों से पर्यटन गतिविधियां फिर से बढ़ेंगी. उनका अनुमान है कि दशईं शुरू होने के बाद 70 फीसदी तक पर्यटक आ सकते हैं.

अनुमान है कि पोखरा के होटल में करीब 5 अरब का निवेश किया गया है और करीब 15,000 मजदूर काम करेंगे. ऐसा कहा जाता है कि पोखरा के होटल में एक समय में 40,000 लोगों को ठहराने की क्षमता है। हालाँकि, कई छोटे और बड़े होटल हैं जो एसोसिएशन से संबद्ध नहीं हैं।

ऐसा अनुमान है कि अकेले झील के किनारे वाले क्षेत्र में 1,000 होटल हो सकते हैं। जब पर्यटक कम होते हैं, तो कई होटलों को प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है, और ऐसे मामले भी होते हैं जहां पर्यटकों को परेशान किया जाता है। पर्यटक स्तर के होटलों में ऑनलाइन बुकिंग करके आने से ज्यादा दिक्कत नहीं होती। हालाँकि, इसके अलावा, होटल एसोसिएशन पोखरा के अध्यक्ष सुबेदी के अनुसार, उन्होंने कई बार गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करके होटलों के संचालन का अनुरोध और समन्वय भी किया है।

क्राइम मुखबिर न्यूज
अपराध की तह तक !

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!