spot_img
spot_img
HomeUncategorizedन्यायपालिका में सुधार मेरी प्राथमिकता: मुख्य न्यायाधीश राउत

न्यायपालिका में सुधार मेरी प्राथमिकता: मुख्य न्यायाधीश राउत

नेपाल-भारत सिमा संबाददाता जीत बहादुर चौधरी का रिपोर्ट
21/10/2024

काठमाण्डौ,नेपाल – मुख्य न्यायाधीश प्रकाशमान सिंह राउत ने कहा है कि न्यायपालिका में सुधार उनकी प्राथमिकता है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा ।

न्यायिक मामलों पर रिपोर्टिंग करने वाले विभिन्न मीडिया के पत्रकारों से बातचीत में मुख्य न्यायाधीश राउत ने कहा कि वह न्यायपालिका में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए काम करेंगे ।
न्यायपालिका के भीतर पारदर्शिता और जवाबदेही मेरी प्रतिबद्धता है। उचित परिश्रम के साथ न्याय प्रदान करना मेरी प्राथमिकता है।”

राउत ने कहा, ‘मैं न्यायपालिका में किए गए सभी कार्यों का प्रभार लूंगा और वहां से सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाऊंगा। न्यायिक सुधार का अभियान किसी भी विपरीत परिस्थिति में भी नहीं रुकता।

उन्होंने कुछ समय पहले न्यायपालिका के असहज स्थिति से गुजरने का संकेत देते हुए कहा कि अभी भी कुछ चुनौतियां बाकी हैं और वह इसमें सुधार की कोशिश शुरू करेंगे ।

उन्होंने अदालत में कुछ असहज स्थितियों को हल करने का वादा किया और कहा, ‘मैं न्यायपालिका को बहाल करने की कोशिश करूंगा, जो लोगों के विश्वास पर निर्भर है।’

उन्होंने बताया कि हरिकृष्ण कार्की द्वारा समन्वित अध्ययन रिपोर्ट के कुछ प्रावधानों को अभी भी लागू किया जाना बाकी है और कहा कि वह सभी न्यायाधीशों के साथ चरणबद्ध तरीके से सुझावों को लागू करेंगे।

यह कहते हुए कि सर्वोच्च और अधीनस्थ अदालतें नागरिकों के अधिकारों के लिए प्रतिबद्ध हैं, मुख्य न्यायाधीश राउत ने कहा कि न्यायपालिका नागरिकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति भी जागरूक है।

उन्होंने कहा, ‘कुल मिलाकर मैं देश, जनता और संविधान के प्रति ईमानदारी से काम करूंगा. मैं नागरिकों और प्रेस की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ हूं।

सुप्रीम कोर्ट में चार जजों के पद खाली होने के मुद्दे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह मामला उनकी प्राथमिकता है क्योंकि ”न्यायपालिका जजों के बिना काम नहीं कर सकती.”।

उनकी प्रतिक्रिया थी कि न्यायिक परिषद के पांच सदस्य आम सहमति के आधार पर निर्णय लेने का प्रयास कर रहे हैं और इसीलिए इसमें समय लग रहा है.
यह कहते हुए कि कुछ लोग भगवानदा के बारे में सवाल उठा रहे हैं, राउत ने कहा कि बार और बेंच में उन लोगों में से, जिनके पास उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड हैं, उन्हें मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा, ”न्यायपालिका में विभाजन जैसी कोई बात नहीं है, मैं इसकी जिम्मेदारी लूंगा.”
अदालत में लंबित मामले में सार्वजनिक बहस, चर्चा और प्रदर्शन के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अदालत विपरीत परिस्थितियों में भी अपना आपा नहीं खोती है ।

उन्होंने कहा, “बाहरी माहौल अदालत के नियंत्रण में नहीं है, लेकिन हम उसकी वजह से संयम नहीं खोते।”

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!