spot_img
spot_img
HomeUncategorizedमलेशिया में नेपाली श्रमिकों के वेतन में वृद्धि------जल्द ही श्रमिकों को ले...

मलेशिया में नेपाली श्रमिकों के वेतन में वृद्धि——जल्द ही श्रमिकों को ले जाने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है


रतन गुप्ता उप संपादक 20/10/2024

मुख्य गंतव्य देश मलेशिया द्वारा न्यूनतम वेतन बढ़ाने के बाद नेपाली प्रवासी श्रमिक उत्साहित हैं। नेपाल से श्रमिकों को मलेशिया ले जाने की प्रक्रिया फिलहाल बंद है, इसलिए वे खुलने के समय का इंतजार कर रहे हैं.
मलेशिया में काम करने वाले श्रमिकों का वेतन 1500 (47 हजार रुपये) से बढ़ाकर 1700 रिंगिट (लगभग 53 हजार रुपये) प्रति माह कर दिया गया है।
मलेशिया के प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री अनवर इब्राहिम ने 2025 के बजट भाषण के माध्यम से श्रमिकों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की है। यह वेतन अगले फरवरी से लागू होगा.
मलेशिया में काम करने वाले नेपाली कामगारों को सबसे ज्यादा न्यूनतम वेतन मिलेगा जो विदेश में काम करने जा रहे हैं। खाड़ी में सिर्फ कतर ने 1,000 रियाल (34,000 रुपये) की सीमा तय की है. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत आदि देश न्यूनतम वेतन निर्धारित नहीं करते हैं। परिणामस्वरूप, उन देशों में जाने वाले श्रमिकों का अनुबंध बदल रहा है।
जैसा कि मलेशिया के बजट में बताया गया है, वहां की सरकार द्वारा वेतन वृद्धि की घोषणा से नेपालियों समेत विदेशी कर्मचारियों को भी फायदा होने वाला है। मलेशियाई सरकार अपने नागरिकों और प्रवासी श्रमिकों के बीच समान रूप से न्यूनतम वेतन लागू कर रही है।
वित्तीय वर्ष 2079/80 में दो लाख उन्नीस हजार नेपाली मलेशिया गये। अधिकांश नेपाली विदेशी रोजगार के लिए मलेशिया गए। इसके अलावा, मलेशिया में बेरोजगार लोगों की संख्या बढ़ रही थी। मलेशिया ने ऊंची फीस चुकाने और उचित वेतन वाली नौकरियां नहीं मिलने के बाद प्रवासी श्रमिकों को लाना बंद कर दिया। तब से मलेशिया जाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है।
मलेशिया ने आंतरिक प्रबंधन के लिए पिछले 31 मई (2081 जून 18) से नेपाल सहित सभी स्रोत देशों से श्रमिकों को लेना बंद कर दिया था। यह अभी निश्चित नहीं है कि मलेशिया विदेशी कामगारों को लाने की प्रक्रिया कब खोलेगा।
बड़ी संख्या में नेपाली विदेशी रोजगार के लिए प्रमुख गंतव्य मलेशिया जाते हैं। विदेश रोजगार विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 2080/81 में 1,3442 नेपाली लोग वर्क परमिट के साथ मलेशिया गए थे। यहां 100,000 पुरुष और 2,424 महिलाएं हैं।
मलेशिया में विदेशी कामगारों में सबसे बड़ी संख्या बांग्लादेशियों की है। दूसरे कई इंडोनेशियाई हैं। मलेशिया में विदेशी कामगारों के रूप में नेपाली तीसरे स्थान पर हैं। मलेशिया सरकार के पिछले सितंबर तक के ब्यौरे के मुताबिक, 16.17 फीसदी नेपाली कामगार यानी 399,614 लोग कार्यरत हैं. जिसमें महिलाओं की संख्या 10,957 है.

भले ही विदेशी श्रमिकों को मलेशिया जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन मलेशिया के प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री अनवर इब्राहिम ने शुक्रवार को संसद में अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करते हुए घोषणा की है कि श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन बढ़ाया गया है।

मलेशिया पिछले साल नेपाली श्रमिकों के लिए पहला गंतव्य बन गया जब खाड़ी में नौकरी के अवसर कम हो रहे थे। जीरो-कॉस्ट और फ्री-वीजा-फ्री-टिकट के जरिए श्रमिकों को मलेशिया भेजने वाले अटकरन इंटरनेशनल के अध्यक्ष बिष्णु केसी ने कहा कि श्रमिकों को भेजना अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

उनका कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि मलेशिया, जिसने विदेशी कामगारों को लाना बंद कर दिया है, निकट भविष्य में खुल सकता है। उन्होंने बताया कि ऑडिट के बाद से वे जिन कंपनियों को कर्मचारी सप्लाई कर रहे हैं, उनके साथ कई तरह के काम किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ”फिलहाल नेपाली कामगारों को मलेशिया भेजना बंद है।” मलेशिया में नेपाली दूतावास के लेबर काउंसलर भोला प्रसाद गुरागई के मुताबिक, तिहाड़ के बाद वहां नौकरियों के रास्ते खुल सकते हैं।

ठीक-ठीक कहना तो संभव नहीं है, लेकिन अब सुनने में आया है कि कुछ कंपनियाँ अनौपचारिक रूप से खुल गई हैं। आकर्षण इंटरनेशनल के अध्यक्ष केसी ने कहा, लगता है कि इसे जल्द ही खोला जा सकता है।”

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!