केन्द्रीय राज्य बित्त मंत्री ने किया मनरेगा पार्क का लोकार्पण

भारत सरकार के केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री/सांसद महाराजगंज पंकज चौधरी व पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने पनियरा विधानसभा क्षेत्र के परतावल ब्लॉक के अंतर्गत ग्रामसभा बसहिया खुर्द एवं ग्रामसभा महमदा मे मनरेगा पार्क का लोकार्पण कर वृक्षारोपण किया। केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि भारत की पहचान गांव से है गांव समृद्ध होगा तो राष्ट्र सशक्त होगा।
प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनो हर गांव की तरक्की के लिए कटिबद्ध है। शिक्षा चिकित्सा शुद्ध जल बिजली सड़क सरोवर सड़क आवाज जैसे तमाम योजनाए गांवो का कायाकल्प कर रही है। मनरेगा पार्कों को देख मुग्ध हुए वित्त राज्यमंत्री ने कहा सरोवर गांव की प्रचीन धरोहर है इसको सुरक्षित व सरंक्षित रखना सबका दायित्व है। मंच का संचालन पूर्व जिला उपाध्यक्ष अंगद गुप्ता ने किया व कार्यक्रम मंडल अध्यक्ष जयहिंद सिंह के अध्यक्षता में हुई।
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कहा कि बेहतर सड़क नेटवर्क विकास की कुंजी है’ साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘विकास के लिए चार चीज़ें ज़रूरी हैं- पानी, बिजली, परिवहन और संचार। जहां ये चार चीजें हैं वहां उद्योग, रोजगार और विकास है। और हमारी सरकार निरंतर इसी पर कार्यरत है।

उन्होंने कहा कि 70 वर्षो तक देश में शासन करने वाले लोगो ने कभी भी गावो के विकास के बारे में नहीं सोचा।केंद्र में मोदी व प्रदेश में योगी के नेतृत्व वाली सरकार के आने के बाद देश व प्रदेश की तस्वीर बदली है। बेहतर सड़को का निर्माण हो प्राप्त मात्रा में बिजली , प्रधानमंत्री आवास के माध्यम से गरीबों के सिर पर छत , हर घर शौचालय, किसान सम्मान निधि के अलावा तमाम विकास परक योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण इलाको में भी विकास हो रहा है।

पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि ने भारत युवाओ का देश है और युवा पीढी गांव को सवार रहे है। सरकार न सिर्फ विकास के लिए गंभीर है बल्कि क्रियाशीलता के साथ.साथ राष्ट्र को नई दिशा देने का भी सार्थक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अब समाज का हर तबका अब गरीब व बंचित नही रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार अब गांवों को भी शहर की तरह सुविधा देने का प्रयास कर रही है। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख आनंद शंकर वर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, बीडीओ श्वेता मिश्रा, भाजपा नेता काशीनाथ सिंह, रवि प्रकाश सिंह, उपयुक्त मनरेगा लक्ष्मण चतुर्वेदी, ग्राम प्रधान गण, मंडल अध्यक्ष जय हिंद सिंह, जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा अभिषेक मिश्रा, अनिल यादव, श्याम पांडेय, हरिशंकर सिंह, मीडिया प्रभारी कौशल श्रीवास्तव आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *