पांच सूत्रीय मांग को लेकर बृजमनगंज ब्लाक पर ग्राम प्रधानों ने किया प्रदर्शन


रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगंज
ग्राम प्रधान संघ के बैनर तले प्रधानों ने बृजमनगंज ब्लॉक परिसर में पांच सूत्रीय मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस संबंध में ग्राम प्रधानों ने प्रधान मंत्री को संबोधित पत्रक बीडीओ बृजमनगंज को सौंपा।
पांच सूत्रीय मांग को लेकर की जा रही विरोध प्रदर्शन मे मांग की गई कि नेटवर्क की कमजोरी से ऑनलाइन हाजिरी सिस्टम सही से न चलने का हवाला देते हुए पुरानी व्यवथा बहाल किया जाय।मनरेगा पक्के कार्यों का मस्टर रोल भुगतान दो तीन सालों से लंबित है।इसे कच्चे कार्यों की तरह भुगतान सुनिश्चित किया जाय। प्रधान मंत्री आवास योजना में दोहरी माप दण्ड न अपनाया जाय।शहर में आवास होने पर भी आवास योजना का लाभ मिल जाता है,परंतु ग्रामीण क्षेत्र में तीन शेड भी होने पर भी वंचित कर दिया जाता है।राज वित्त आयोग और प्रशासनिक सुधार आयोग के समस्त प्रमुख सिफारिश को उत्तर प्रदेश में लागू किया जाय।पंचायत सहायक कम डाटा इंटीआपरेटर ,शौचालय केयर टेकर,एवं प्रधानों का मानदेय की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय।
इस मौके पर ग्राम प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष राजू सिंह ने कहा कि मनरेगा योजना में एनएमएमएस ऐप पर ग्राम
प्रधानों को दोनों समय हाजिरी देने के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से निर्देश आया है। अधिकांश ग्राम पंचायत में नेटवर्क की समस्या है। ऐसे में ऑनलाइन हाजिरी संभव नहीं है। ग्राम प्रधानों का यह भी कहना है कि मनरेगा में मजदूर की मजदूरी 213 रुपये है। जब कि इस दर पर मजदूर नहीं मिल रही है। इनकी मजदूरी कम से कम 400 रुपये किया जाना चाहिए। इस दौरान क्षेत्र के अधिकांश ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *